डेंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
डेंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
Share:

डेंड्रफ और बालों के झड़ना की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जारही है। हर दूसरा व्यक्ति इसका शिकार है। रुसी की समस्या से ही बाल भी झड़ते हैं। इस समस्या का निदान लेकर आये हैं हम। डेंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके जिनसे आपका डेंड्रफ बालों से चला जायेगा।

* जैतून के तेल का उपयोग- जैतून के तेल में की औषधीय गुण पाए जाते है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों को नमी प्रदान करने में सहायक होते हैं । तेल को गर्म कर सिर की मालिश करें और एक घंटे बाद अपने बालों को धो ले। इससे जल्द ही आराम मिलेगा।

* नींबू के रस का उपयोग- नींबू बालों की हर तरह की जटिल समस्याओं से छुटकारा दिलाते है। रूसी को खत्म करने के लिए नींबू के रस को एक कप में निचोड़ लें। उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें। बाद में बालों को धो लें। इससे बाल चमकदार और डेंड्रफ से मुक्त होजाएंगे।

* सबसे पुराना उपाय नारियल का तेल- बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा प्रभावी उपचार माना जाता है। बालों में इसका उपयोग करने के लिए आप सिर्फ नारियल के तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें। कुछ समय बाद बाल धो लें।

* एस्पिरिन - बॉडी पैन रिलीफ दवाई भी आपके सिर के लिए कारगर है। यह रुसी से छुटकारा दिलाती है। एस्पिरिन को पीसकर इसका पाउडर बना लें। शैम्पू के साथ इस पाउडर को मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाकर मालिश करें और थोड़ी देर के लिए लगे रहने दें। फिर बालों को साफ पानी से धों लें। इससे भी आपको रुसी से छुटकारा मिल जायेगा।

अपनाइये ये टिप्स, रुक जायेगा बालों का झड़ना

5 प्राकृतिक नुस्खे जो आपके सरदर्द को कर देंगे छूमंतर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -