गर्भ को रोकने के उपाय
गर्भ को रोकने के उपाय
Share:

गर्भ को रोकने का सबसे आम तरीका है, संभोग न किया जाए. इस पद्धति में लिंग को योनी से उस समय संपर्क में न लाया जाए जब स्त्री उर्वरक चक्र में हो (लय पद्धति, उर्वरक जागरुकता पद्धति). इसके अलावा सबसे आसान तरीका है वीर्य को अंडे से न मिलने दिया जाए. इसके कई तरीके हो सकते हैं जैसे पुरुष और स्त्री के कंडोम, डायाफ्राम और सर्वाइकल कैप. इसकी स्थायी पद्धति है नस बंदी (पुरुष बंध्याकरण) और टुबुल लिगेशन (स्त्री बंध्याकरण).

अगला तरीका है कि स्त्री को अंडे जनने न दिया जाए या पुरुष को वीर्य उत्पन्न करने न दिया जाए. इसके उदाहरण हैं- हारमोनल पद्धति जैसे- खाने वाली गर्भ निरोधक गोलियां, त्वचा के नीचे गोलियाँ रखना या प्रतिरोपण. इस कोटि में गैर उर्वरक इंजेक्शन भी आते हैं जिसे पुरुष और महिला दोनों के लिए तैयार किये जा रहे हैं.

इसका एक और तरीका है कि उर्वरक अंडों (जाइगाट) को गर्भाशय के संस्तरों से जुड़ने न दिया जाए. इसका एक उदाहरण है- इंट्रा-यूट्रीन डीवाइज (आई यू डी) और बिना स्टेरायड वाली गोलियां. 

अंत में कुछ काम ना आये तो करे. भ्रूण को गर्भधारण और प्रतिरोपण के बाद निकाल देना. इसके उदाहरण हैं गर्भपात करना या गर्भपात की गोलियां खाना.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -