Menstrual Hygiene Day 2019 : माहवारी के दौरान जरूरी है पर्सनल हाइजीन, जानें क्या है

Menstrual Hygiene Day 2019 : माहवारी के दौरान जरूरी है पर्सनल हाइजीन, जानें क्या है

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के असनीय दर्द से गुजरना पड़ता है, लेकिन इस दौरान महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट की हाइजीन (Hygiene) का भी खास तौर पर ख्याल रखने की जरूरत होती है. पीरियड्स के दौरान कई चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें आप जरुरी तौर पर ध्यान देना पड़ता है. इससे आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको पर्सनल हाइजीन (Personal Hygiene) का ध्यान रखें. इसमें जरा सी भी लापरवाही महिलाओं की सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है. तो आइये जानते हैं किस तरह से आप इससे खुद का बचाव कर सकती हैं. 

अजीब बात तो ये है कि आज भी भारत की अधिकांश महिलाएं पीरियड्स के दिनों में पर्सनल हाइजीन को नहीं अपनाती हैं, क्योंकि उन्हें ये पता ही नहीं होता है कि आखिर महावारी के दिनों में हाइजीन का ख्याल किस तरह से रखा जाए. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हाइजीन को लेकर जागरूक करने के लिए ही हर साल 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (Menstrual Hygiene Day 2019) मनाया जाता है. 

पर्सनल हाइजीन क्यों है जरूरी?
पीरियड्स के दौरान पर्सनल हाइजीन को मेंटेन रखकर महिलाएं कई तरह की बीमारियों के खतरे से खुद को बचा सकती हैं. अगर महिलाएं मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई को लेकर लापरवाही बरतती हैं तो इससे बुखार, अनियमित पीरियड्स, यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, जननांगों में चकत्ते, गर्भधारण में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके लिए आपको अपना और सेहत का ध्यान रखना जरुरी है. ये हर महिला के लिए जरुरी है नहीं तो इससे आगे चलकर कोई भी परेशानी हो सकती है. 

कड़ी धुप में निकलना पड़ रहा है तो ध्यान रखें ये टिप्स और करें फॉलो

कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक है 'राई'

चेहरे को चमकाने के लिए कुछ इस तरह से करें नीम का प्रयोग