अल्जाइमर को कम करने में मदद करेगी ये टिप्स, जाने
अल्जाइमर को कम करने में मदद करेगी ये टिप्स, जाने
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है अल्ज़ाइमर को कम  टिप्स, सप्ताह में 5 दिन और हर रोज आधा घंटा ऐरोबिक्स करना उन वयस्क लोगों के लिए अल्जामर का रिस्क कम करनेवाला या इस रोग की गति को धीमा करनेवाला हो सकता है, जिनके इस बीमारी की गिरफ्त में आने की संभावना बहुत अधिक है।  अल्जामर के हाई रिस्क पर पहुंच चुके पेशंट या यादाश्त से संबंधित समस्या का समाना करनेवाले वयस्कों और वृद्धों में मस्तिष्क की संरचना, कार्य और अमाइलॉइड बर्डन पर व्यायाम के प्रभावों का आकलन करने के लिए यह पहला रेंडमाइज्ड कंट्रोल ट्रायल किया गया है।

अध्ययन में 55 साल की उम्र और इससे अधिक उम्र के 70 लोगों को शामिल किया गया, जिनमें अल्जामर डिजीज का हाई रिस्क था। इन्हें पूरे 12 महीने तक ऐरोबिक्स और स्ट्रेचिंग कराई गई। ऐसी ही समस्या से जूझ रहे अन्य लोगों के साथ परीक्षण में शामिल लोगों का अध्ययन करने पर सामने आया कि एरोबिक्स और स्ट्रेचिंग का असर ब्रेन पर इस तरह काम करता है कि लोगों में अल्जामर का खतरा बढ़ने की गति या तो बंद हो जाती है या धीमी हो जाती है।

हालांकि यह बात भी स्टडी में पता चली कि स्ट्रेचिंग के मुकाबले एरोबिक्स ज्यादा प्रभावशील है। क्योंकि स्ट्रेचिंग की तुलना में एरोबिक्स हिपोकैंपस सिकुड़न को कम करने पर अधिक काम करता है। हिपोकैंपस दिमाग का वह हिस्सा है जो क्रूशियल मैमोरीज को सहेजकर रखता है।

जमकर खाये मक्खन ये होंगे बेनिफिट्स, जाने

टाइप २ डायबिटीज के ये होते है शुरुआती लक्षण,जाने

वेरीकॉज वैन्स है खतरनाक बीमारी, ये होता है इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -