सर्दियों में घर को इन तरीकों से रखें गर्म, नहीं लगेगी ठंड
सर्दियों में घर को इन तरीकों से रखें गर्म, नहीं लगेगी ठंड
Share:

सर्दियां शुरू हो चुकी है. इस मौसम में घर को गर्म करने के लिए लोग हीटर और ब्लोअर का यूज करते है. ठंड का मौसम घर में हमे और भी ठंडा कर देता है जिससे हम भी कांपने लगते हैं. लेकिन घर में हीटर का उपयोग करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में विंटर डैकोरेशन के कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप घर को नेचुरल तरीके से गर्म रख सकते है. इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपके पैसे भी बच जाएंगे. तो चलिए जानते हैं घर को नेचुरली गर्म रखने के तरीके.

* धूप है नेचुरल सोर्स : सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर की खिड़कियों के शीशे खुले व ट्रांसपेरेंट हों. दिन के समय खिड़कियों को खोल दें, ताकि धूप घर के अंदर तक आ सके. इसके अलावा घर में रोशनदान बनवाएं, ताकि दिन में धूप आसानी से घर के अंदर तक पहुंच सके.

* किचन में करें यह काम : जब आप किचन में खाना बनाते हैं तो इससे हीट पैदा होती है इसे खिड़की से बाहर ना निकालें बल्कि इससे आपका घर गर्म हो सकता है. इसके लिए आप किचन की उस खिड़की को खोल दें, जो घर के अंदर खुलती है. इससे आपका घर गर्म रहेगा.

* लाइट और डार्क कलर : घर की वॉल को ब्राइट कलर करने करवाएं. इससे घर नेचुरली गर्म भी रहेगा और इससे डैकोरेशन को नया लुक भी मिल जाएगा. आप चाहें तो लाइट और डार्क कलर कॉम्बिनेशन भी दीवारों पर ट्राई कर सकते हैं.

* कमरों का भी रखें ध्‍यान : घर के बाकी कमरों के दरवाजे बंद रखें ताकि इससे अंदर की हीट दूसरे कमरों तक फैलेगी नहीं और आपका कमरा गर्म रहेगा.

* फर्श का खुला न छोड़ें : घर में सर्दियों में फर्श बहुत ठंडे हो जाते हैं, खासकर शाम और रात के समय. ऐसे में आप फर्श पर कारपेट बिछाकर रखें. इससे घर की ठंड कम होगी. साथ ही, यदि आप घर के अंदर चप्‍पल जूते नहीं पहनते हैं तो इससे पैरों में ठंड नहीं लगेगी.

पायरिया से हैं परेशान, तो इन घरेलु उपाय से इलाज

इन उपाय से ज्यादा तकलीफ नहीं देगी पैर की मोच

सर्दियों में कान के दर्द से ऐसे पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -