डायबिटीज को ऐसे करे कण्ट्रोल, जल्द दिखेगा रिजल्ट

डायबिटीज को ऐसे करे कण्ट्रोल, जल्द दिखेगा रिजल्ट

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है डायबिटीज को कण्ट्रोल करने करने का बेहद ही कारगार तरीका।  डायबिटीज को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी डायट का चुनाव और डायट रुटीन को फॉलो करने का पक्का इरादा रखना चाहिए। अच्छी डायट से यहां अर्थ है कि आपकी डायट संतुलित होनी चाहिए, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व तो शामिल हो ही, साथ ही शुगर की मात्रा भी कंट्रोल हो। लेकिन इतना सब अपने आप करने में आहार के संतुलन को लेकर डाउट रह सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसके लिए अपने डॉक्टर या डायटीशियन की मदद ली जाए।

बात की जाए की कैसा रूटीन अपनाना चाहिए तो जिन लोगों की हेरिडिटी में शुगर या डायबिटीज की बीमारी हो, उन्हें शुरुआत से ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप कोशिश करें कि सूरज उगने के बाद देर तक ना सोएं। सुबह जल्दी उठें और मॉर्निंग वॉक करें। यह संभव ना हो तो इवनिंग वॉक करें। योग और एक्सर्साइज आपके रुटीन का हिस्सा होने चाहिए। हर बार खाने में कोई एक फल जरूर शामिल करें। खाने में सब्जी भी पर्याप्त मात्रा में लें। खाने में भरपूर सलाद लें। इससे शरीर में फाइबर अच्छी मात्रा में जाएगा और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आपको टाइप 2 डायबीटीज है तो डायट प्लान करना आपके लिए सबसे जरूरी चीज है। अगर आप यह तय कर लेंगे कि दिन भर में आपको कौन सी चीज कितनी मात्रा में लेनी है तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आपको काफी मदद मिलेगी। कई लोग डायबीटीज होने पर अपने खानपान की मात्रा ही कम कर देते हैं। इससे शरीर में पोषण की कमी हो सकती है। ध्यान रहे कि शुगर कंट्रोल करने का मतलब भूखा रहना नहीं होता है।

थाइराइड से ग्रसित व्यक्ति में ये होते है लक्षण, जाने

तांबे के बर्तन का इस तरह इस्तेमाल पहुँचता है स्वस्थ को नुक्सान

ज्यादा शॉपिंग करना बनाता है इस बीमारी का शिकार, जाने