फुट जाए पिम्पल तो ऐसे पाएं राहत

मुंहासे से हर कोई परेशान रहता है और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते हैं. पिम्पल से आपका लुक बेहद अजीब दिखने लगता है. चेहरे पर मुंहासे होने की वजह धूल मिट्ठी और बालों में रूसी भी होती है, लेकिन मुंहासे की यह परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आप इन्हें फोड़ देती हैं. अगर आप भी मुंहासे फोड़ती हैं या फिर वह गलती से फुट जाते हैं, तो ऐसे में आपको इन उपचार का इस्तेमाल करके अपने मुंहासे को ठीक कर सकती हैं. फूटने के बाद उसके दाग रह जाते हैं जो चेहरे को भद्दा बना देते हैं. आइये जानते हैं क्या करना चाहिए जब आपका पिम्पल फुट जाये. 

* बर्फ
आप बर्फ के एक टुकड़े को कपड़े में बांधकर मुंहासे वाली जगह पर लगाती हैं, तो ऐसा करने के बाद आप चेहरे पर कुछ न लगाएं. आप इस उपचार को 6 से 7 बार दोहरा सकती हैं.

* नीम
नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि मुंहासे को ठीक करने में मदद करता और किसी भी तरह के संक्रमण को होने से रोकता है. इसके लिए आपको नीम के कुछ पत्तों को पीसकर एक पेस्ट बना लेना चाहिए और फिर फूटे हुए पिंपल पर इस पेस्ट को लगा लें. जब यह सूख जाएं तो आप इसे धो लें.

* हल्दी
अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसे में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा रहती है. आप हल्दी में हल्का सा पानी मिलाकर इसे पिंपल पर लगाएं और फिर सूखने के बाद इसे धो लें.

* टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासे के घाव को भरने में मदद करते है. आप टी ट्री ऑयल में पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर इसे रूई की मदद से अपने मुंहासे पर लगा लें और फिर एक घंटे के बाद पानी से इसे साफ कर लें.

त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए इस्तेमाल करें होममेड बॉडीवॉश

टमाटर के साथ इन चीज़ों का सेवन बनाएगा आपको खूबसूरत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -