व्हाइटहेड्स से चेहरा हो गया है भद्दा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
व्हाइटहेड्स से चेहरा हो गया है भद्दा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Share:

बेदाग और निखरे चेहरे की कामना हर किसी की होती है. लेकिन गलत खान-पान, कम पानी पीना या धूप में ज्‍यादा समय बिताने से चेहरे पर व्हाइटहेड हो जाते हैं. जो इंसान की पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देता हैं. अपने चेहरे पर पड़े इन दागों को दूर करने के लिए लोग कई तरह-तरह तरीके अपनाते हैं. मगर उनमे भी कोई फायदा नहीं होता. एेसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आसानी आप से व्हाइटहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं-

1. चंदन का पाउडर
 
व्हाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए चंदन का पाउडर इस्तेमाल करें.1/2 टी स्पून चंदन पाउडर में 1 टी स्पून डिस्टिल्ड वॉटर डालकर मिला लें. अब इसे माथे और ठोडी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोए.

2. ओटमील

यह भी व्हाइटहेड से राहत दिलाता है. 2 टेबल स्पून उबले ओटमील में 1 टी स्पून गुलाबजल मिलाकर माथे और ठोडी पर लगाइए. करीब 10 मिनट तक इसको चेहरे पर लगे रहने दें। कुछ देर बाद इसको ठंडे पानी से धोए. रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा.

3. खड़ी मैथी

मैथी से भी व्हाइटहेड्स को गायब किया जा सकता है.  मैथी के दानों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को तकरीबन 20 मिनट तक लगाने के बाद चेहरा गर्म पानी से धोए.

4. शहद चीनी और स्‍क्रब
 
शहद चीनी और  को मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर लें. रात को सोने से पहले या सुबह इस पेस्ट से स्क्रब करें. लेकिन ध्यान रहें कि स्क्रब करने के बाद कभी भी चेहरा गर्म पानी से ना धोएं, हमेशा ठन्डे  पानी का ही इस्तेमाल करें. 

5. दूध और बादाम 

बादाम को पीसकर 2 चम्‍मच दूध में मिलाए और गाढ़ा पेस्‍ट बनाए. इस पेस्‍ट से चेहरे को स्‍क्रब करें. इससे व्हाइहेड्स साफ हो जाएंगे और स्‍किन चमकदार बनी रहेंगी. 

यह भी पढ़ें...

मस्त हो जाएंगे आप, इस तरह लें सॉना बाथ

सबकी निगाहें होंगी आपके पैरों पर, अपनाएं ये यूनिक डिजाइन्स की पायल

कटहल के बीज से निखारें अपनी खूबसूरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -