रिंकल फ्री स्किन के लिए आसान टिप्स

हमारी स्किन में मौजूद कोलाजेन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है परिणाम स्वरुप त्वचा पर झुर्रियां नज़र आती हैं। हालांकि झुर्रियां आना बायोलॉजिकल प्रोसेस है लेकिन त्वचा की सही देखभाल न होने पर समय से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। फ्री रेडिकल्स, धूप में ज्यादा रहना, तनाव, पोषण का अभाव, जेनेटिक्स, डिहाइड्रेशन और प्रदूषण जैसे कई कारण है जिनसे समय से पहले झुर्रिया पड़ जाती हैं।

वैसे तो बोटॉक्स और कई तरह के लेज़र ट्रीटमेंट के बाद इनसे निजात पाया जा सकता है लेकिन यह महंगे इलाज हर किसी के बस की बात नहीं है। अगर पैसा हो तो भी ये इलाज हर किसी को सूट भी नहीं होते। तो फिर ऐसे में क्या करें कि झुर्रियों से निजात भी मिल जाए और पैसा भी बच जाए। चलिए जानते है कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो इस समस्या में काफी कारगर साबित होंगे। दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। हर एक घंटे पर पानी पीने का नियम बनाएं। इस तरह एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें।

पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं। अनानास के पल्प को 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और चेहरा धो दें। अनानास का रस भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रस से सर्कुलर मोशन में मालिश करें और कुछ देर बाद चेहरा धो दें। जब तक चेहरा सूख ना जाए उसे रगड़ें नहीं। बादाम का तेल भी झुर्रियां हटाने में कारगर है। रोज रात में बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। इस तेल से आँखों के काले घेरे भी कम हो जाते हैं। उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा। मलाई, शहद और नींबू को मिलकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। झुर्रियों से निजात मिलेगी और चेहरे पर चमक आएगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -