घर पर स्पा करने के टिप्स
घर पर स्पा करने के टिप्स
Share:

घर पर स्पा करने के कुछ तरीके जानकर खुद को उसके एहसास में डुबाते हैं और पाते हैं इसके अनगिनत बेनीफिट्स।

एक कप कोई भी माइल्ड या बेबी शैंपू लें। अब इसमें स्किन को मॉयश्चराइज करने के लिए 1/3 कप ग्लिसरीन,2 टेबलस्पून पानी और एसैंशियल ऑयल जैसे लैवेंण्डर, यूकोलिप्टिस, कैमोमाइल, जैसमीन, चंदन, या रोजमैरी की कुछ बूंदें मिलाएं। एक बंद बॉटर या जार में इस मिक्सचर को टाइटली बंद करके मिक्स करें और बॉथ टब के पानी में मिक्स करें।

बॉथटब को करें तैयार- कभी भी बहुत गर्म पानी में स्नान न करें। वैसे तो सर्दी के दिनों में गर्म पानी हम सभी को पसंद होता है लेकिन ये त्वचा से उसका नैचुरल ऑयल चुरा लेता है। ऐसे में अपने पसंद के एसैंशियल ऑयल या ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें एक कप दूध में मिलाएं। इस मिक्सचर को पानी में मिलाएं फिर इससे स्नान करें। अगर आप ऑयल को सीधे गर्म पानी में मिलाएंगे तो उसके गुण तुरंत खत्म हो जाएंगे।

बॉथ टॉपिंग्स-

दूध- प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दूध का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। इसमें पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का फॉर्म होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है। एसिड का ये फॉर्म प्रोटीन में घुल जाता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है जिससे फ्रेश व यंग स्किन उभर कर आती है। दूध में कई विटामिंस, मिनरल्स, विटामिन ई व जिंक मौजूद होते हैं जो एजिंग के प्रॉसैस को थामकर स्किन को टाइटनिंग प्रदान करते हैं। मिल्क के अंदर पाए जाने वाले फैट त्वचा को नॉरिश करते हैं।

कैरियर ऑयल- आप ऑल्मण्ड ऑयल, कोकोनट ऑयल, ग्रेपसीड ऑयल, एवोकैडो ऑयल या ऑलिव ऑयल में से कोई भी नहाने के लिए चुन सकते हैं।

रोज- गुलाब जैसी फ्रेशनेस के लिए आप इसकी पंखुड़ियों को भी बाथटब में मिलाकर खुद को स्पा के फीलिंग के साथ पैंपर कर सकती हैं।

बॉथ सॉल्ट- इसके लिए आप सी-सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कई वैराटी, साइज व कलर्स में उपलब्ध होते हैं। ये नैचुरल या प्रॉसैसेड दोनों फॉर्म में मिलते हैं। वैसा बेहतर यही होगा कि आप नैचुरल सॉल्ट का इस्तेमाल करें ताकि इसके अंदर शामिल मिनरल्स अच्छे से मिल सकें। बस अपने बॉथटब में एक बड़ा चम्मच इसका मिलाएं और खुद को स्ट्रेस रिलीफ करें।

जापान का अनोखा स्पा, जहाँ लोग नहाते हैं Red Wine से

लक्जरी स्पा सेंटर में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस पहुंची तो ऐसे मिली लडकियां

करें शादी के स्ट्रेस को कम

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -