शॉर्टकट टू हैल्दी बॉडी

बॉडीबिल्डिंग को लेकर हम आपसे बहुत सी बातें शेयर करते हुए आये है। एक्सरसाइज से लेकर सप्लीमेंट तक के बारे में हमने आपको बताया है। आज हूँ आपको कुछ छोटे छोटे टिप्स देंगे जो आपके बॉडीबिल्डिंग के लक्ष्य को पाने में आपकी काफी मदद करेंगे।

वजन बढ़ाना है तो तबियत से खाना पड़ेगा। जब तक आप एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं लेंगे तब तक आपका वजन नहीं बढ़ेगा। जितनी कैलोरी आप खर्च करते हैं उससे ज्यादा कैलोरी आपको लेनी है ताकि वो एक्स्ट्रा कैलोरी आपके वजन को बढ़ा सके।

जिम और डाइट में एक ख़ास कनेक्शन है। दोनों एक दुसरे के बिना अधूरे हैं। अगर आप जिम जाते है और डाइट का ख़याल नहीं रखते तो भी आपकी बॉडी नहीं बनेगी और अगर आप डाइट का ख़याल रखते हैं और एक्सरसाइज नहीं करते तो भी वो डाइट आपके ज्यादा काम नहीं आएगी। याद रखिये की जिम जाने से पहले और बाद क्या खाना और कितना खाना है इसकी सलाह अपने ट्रेनर या डायटीशियन से जरूर लें।

कार्ब्स और प्रोटीन के बिना अच्छी बॉडी की कल्पना नहीं की जा सकती। इन दोनों का सही संतुलन ही आपको अच्छी बॉडी बनाने में सहायता करेगा। लीन बॉडी के लॉ कार्ब्स और हाई प्रोटीन डाइट होनी चाहिए तो हैवी बॉडी के लिए आपको कार्ब्स की मात्रा बढ़ानी पड़ेगी।

आप चाहे कसरत करे या ना करें, पानी से परहेज कभी नहीं करना चाहिए। जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। जिम जाते हैं तो आपको एक्सरसाइज के वक्त भी काफी मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे और आपकी मांसपेशियों में नमी बनी रहे।

ये लोग बताएँगे आपको कैसे बनाई जाती है बिना मेहनत के Muscles

एक्सरसाइज़ के लिए कमिटमेंट है बहुत जरूरी

जानिए कैसा हो आपका जिम वियर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -