एक्सरसाइज़ के लिए कमिटमेंट है बहुत जरूरी

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बहुत जोर-शोर से कसरत करने की ठान लेते हैं और इसकी शुरुआत भी कर देते हैं लेकिन कुछ समय के बाद ही ऐसे लोग एक्सरसाइज या जिम छोड़ देते है। कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है, आखिर क्यों ऐसे लोग बहुत जल्दी हार मान लेते है। आज के आर्टिकल में हम इसी बारे में चर्चा कर रहे हैं और हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्या करना चाहिए जिससे आप की कसरत करने की अच्छी आदत ना छूटे।

सबसे पहली बात तो आप जब भी जिम जाने की या एक्सरसाइज करने की सोचे तो बेहतर होगा कि आप अपने किसी फैमिली मेंबर्स या फिर अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाएं और उनके साथ कसरत करने जाएं। इससे आप मोटिवेट भी होते रहेंगे और आपके मन में साइज़ छोड़ने का ख्याल भी नहीं आएगा।

अपने लक्ष्यों को छोटा रखें। बड़े लक्ष्य निर्धारित करने में सबसे बड़ी परेशानी यह आती है कि जब हम अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचते हैं तो फिर हम उसे छोड़ देते हैं। अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो पहले छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और जब आप छोटे लक्ष्य को पाएंगे तो फिर बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने की हिम्मत अपने आप आ जाएगी।

आप जो भी एक्सरसाइज करें उसमें आपको मजा आना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज से बोर हो रहे हैं तो के शरीर को कोई फायदा नहीं मिलेगा। अपने रूटीन में बदलाव लाइए और अपनी एक्सरसाइज में बदलाव करके खुद को चैलेंज दीजिए।

एक्सरसाइज करते वक्त छोटा-मोटा दर्द तो होता ही है। हमारा मानना है कि अगर आप अपनी लिमिट क्रॉस नहीं करेंगे नहीं करेंगे तो फिर आप अपने लक्ष्य तक भी नहीं पहुंच पाएंगे। याद रखिए, हमें अपना दायरा बढ़ाना है।

अपने लक्ष्य को अपने सामने रखिए। चाहे सर्दी हो, बरसात हो या फिर कितनी ही गर्मी क्यों ना पड़े, चाहे दर्द हो, चाहे थकान हो, आपको अपने लक्ष्य को हमेशा सामने रखना है। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो यकीन मानिए आपको अपने लक्ष्य प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता और आपके साथ कभी भी ऐसा नहीं होगा कि आप एक्सरसाइज छोड़ दें।

टोंड थाइज भी है बहुत जरूरी

परफेक्ट एब्स की कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज

अच्छी बॉडी बनाने के लिए रखिये कुछ बातो का ख़याल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -