अब घर पर ही बनाये शानदार बाइसेप्स
अब घर पर ही बनाये शानदार बाइसेप्स
Share:

अच्छे और बड़े बाइसेप्स की चाह किसे नहीं होती। इंडिया में तो ज्यादातर लोग जिम जाते ही सिर्फ बड़े बाइसेप्स के लिए है. आपको हमेशा अपनी पूरी बॉडी के हर पार्ट पर मेहनत करनी चाहिए तभी आपकी परफेक्ट बॉडी की चाह पूरी हो सकती है। आजकल घर पर ही ट्रेनिंग करने वाले लोगों की तददद काफी बढ़ गयी है. जो लोग घर पे एक्सरसाइज करके शानदार बाइसेप्स पाना चाहते है तो उन्हें कुछ बातें जरूरी ध्यान में रखनी चाहिए। जो लोग घर पर ट्रेनिंग करते हैं वो आमतौर पर बाइसेप्‍स की ट्रेनिंग या तो जरूरत से ज्‍यादा करते हैं या फिर जरूरत से कम वजन के साथ करते हैं।

बाइसेप्‍स की कसरत बहुत ज्‍यादा नहीं की जाती। यह छोटा बॉडी पार्ट है और अक्‍सर ओवर ट्रेनिंग का शिकार हो जाता है। आप अगर शुरुआती लेवल पर हैं पर आपको बाइसेप्‍स की केवल तीन कसरतें करनी चाहिए, मिडिल पर हैं तो पांच और उसके आगे की कसरतें जिम में ही की जाती हैं. इतना वेट लगाएं कि आप पहले सेट में सही फॉर्म बरकरार रखते हुए 12 रैप निकाल लें फिर इतना वेट बढ़ाएं कि फॉर्म सही रखते हुए आप 8 से 10 रैप निकाल लें। इसी तरह से वेट बढ़ाते जाएं।

साइज बढ़ाना है तो हैवी वेट लगाना होगा। अगर आप घर पर कसरत कर रहे हैं तो आपको सप्‍ताह में केवल एक दिन बाइसेप्‍स की कसरत करनी चाहिए। अगर आपने आज बाइसेप्‍स की कसरत की है तो कम से उसे 72 घंटे का गैप जरूर दें। वैसे बेहतर होगा कि आप सप्‍ताह में केवल एक दिन ही बाइसेप्‍स की कसरत करें।इसके अलावा आपको उन्‍हें परेशान नहीं करना चाहिए। बॉडी बनाने के लिए हमें मोटे तौर पर तीन चीजों पर फोकस करना होता है। ट्रेनिंग, डाइट और रेस्‍ट। जो लोग घर पर कसरत करते हैं ज्‍यादातर उनकी ट्रेनिंग में कमी होती है।

आ गया शानदार बॉडी बनाने का मौसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -