आ गया शानदार बॉडी बनाने का मौसम

सर्दियों में जिम जाने वालों की संख्या में अचानक से इजाफा हो जाता है। इसका कारण यही है की लोग ये सोचते हैं कि सर्दी में डाइट अच्छी रहती है तो बॉडी भी जल्दी बन जाती है. बॉडीबिल्डिंग के बहुत मेहनत करनी पड़ती है और एक अच्छी बॉडी बनाने में सालो लग जाते हैं। लेकिन यह बात भी सही है की जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनके लिए सर्दी का सीजन अपने लक्ष्य तक पहुँचने का गोल्डन पीरियड कहलाता है।

जो लोग नए हैं वो भी दिसंबर से लेकर मार्च तक के चार माह में अपनी मंजिल के काफी करीब पहुंच सकते हैं। सर्दियों में शरीर की कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है। बाहर ठंड होती है मगर बॉडी अपने आप को गर्म रखती है। जो लोग गेनिंग कर रहे हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि बॉडी की कैलोरी की जरूरत मौसम के चलते बढ़ गई है। इस मौसम में जो लोग कम खाना खाते हैं वो कमजोर हो जाते हैं।

अगर आप कॉम्पेटिशन की तैयारी नहीं कर रहे हैं तो फैट की मात्रा बढ़ा लें। फैट आपके प्रोटीन की रक्षा करेगा। उससे कैलोरी मिलेगी और प्रोटीन का ज्यादातर हिस्सा मसल्स बनाने के काम आएगा। अगर कटिंग पर हैं तो भी आपको कैलोरी तो चाहिए ही ऐसे में आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल यूज कर सकते हैं। हैवी वेट को अपने शेड्यूल का हिस्सा बनाएं। इस मौसम में आप दूसरों की मदद लेकर हैवी से हैवी वेट पुश करने की कोशिश किया करें। इस मौसम में आप किसी किसी एक्सरसाइज में सेट की गिनती पांच तक ले जा सकते हैं। तेज सर्दी में मसल्स इंजरी होने का खतरा बढ़ जाता है। ध्यान रखें एक दो दिन जिम करने से कोई पहलवान नहीं बनता और एक दो दिन की छुट्टी लेने से कोई सूख नहीं जाता। जब सर्दी बहुत तेज हो और पारा रिकॉर्ड तोड़ने को पहुंच रहा हो तो जिम की छुट्टी कर लें।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -