इन तरीको से रखे अपने दिल और किडनी को स्वस्थ
इन तरीको से रखे अपने दिल और किडनी को स्वस्थ
Share:

क्रोनिक किडनी डिजीज से पीडि़त ज्यादातर लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा रहता है. किडनी की बीमारी से पीडि़त ज्यादातर लोगों की मौत भी दिल की बीमारियों से ही होती है. इसलिए दोनों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है.

1-दिल और किडनी दोनों के स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान छोड़ने से बेहतर कोई उपाय हो ही नहीं सकता. धूम्रपान दिल और किडनी दोनों को रोगग्रस्त करने का कारण बन सकता है, जो उच्च रक्तचाप के लिए एक जोखिम कारक है. इसके कराण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है. जिससे रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है. इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें.

2-हाई ब्लड प्रेशर से दिल पर तनाव बढ़ने से, दिल का आकार सामान्य से बड़ा और मोटा हो जाता है. इसके कारण हार्ट फेल्यिर की समस्या हो सकती है. साथ ही हाई बीपी के कारण रक्त नालिकाओं में नुकसान पहुंचाने से किडनी विफलता की समस्या होने लगती है. हार्ट फेल्यिर की अवस्था में किडनी ट्रासप्लॉट और डायलिसिस मुश्किल हो जाता है. इसलिए दिल और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें. 

3-कहते है न कि सही खानपान से बीपी की समस्या पर काबू पाया जा सकता है. और बीपी की समस्या पर काबू पाकर आप दिल और किडनी दोनों को स्वस्थ रख सकते है. इसके लिए डाक्टर डैश डाइट की सलाह देते हैं. डैश डाइट नमक के कम सेवन और सब्जियों और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट के सेवन को बढ़ावा देती है. इसमें शरीर के लिए जरूरी कैलोरी के लिए साबुत अंकुरित अनाज, सब्जियां, ताजा फल, छिलके वाली दालें, बींस, मूंगफली, लो फैट डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं. 

स्पा लेने से पहले ध्यान में रखे ये बाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -