एवोकैडो लम्बे समय तक रखने के लिए अपनाये ये युक्तियाँ
एवोकैडो लम्बे समय तक रखने के लिए अपनाये ये युक्तियाँ
Share:

एवोकैडो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, लेकिन अगर ठीक से संग्रहीत न किया जाए तो यह जल्दी पक सकता है और खराब हो सकता है। अपने एवोकैडो का अधिकतम लाभ उठाने और लंबे समय तक उनका आनंद लेने के लिए, सही भंडारण के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

पका हुआ एवोकैडो चुनें

भंडारण के तरीकों पर विचार करने से पहले, सबसे पहले पके एवोकैडो का चयन करना महत्वपूर्ण है। पके एवोकाडो को निचोड़ने पर हल्का दबाव देना चाहिए। ऐसे एवोकाडो से बचें जो बहुत सख्त हों या जिनकी त्वचा पर भूरे रंग के धब्बे हों।

कच्चे एवोकाडो को कमरे के तापमान पर रखें

यदि आपके एवोकैडो कच्चे हैं, तो उन्हें प्राकृतिक रूप से पकने के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ दें। इन्हें केले या सेब के साथ एक पेपर बैग में रखने से इन फलों से उत्पन्न एथिलीन गैस के कारण पकने की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

पके एवोकैडो को रेफ्रिजरेट करें

एक बार जब आपका एवोकैडो पक जाए, तो पकने की प्रक्रिया को धीमा करने का समय आ गया है। प्रशीतन यहाँ कुंजी है. पके एवोकाडो को हवा के संपर्क में आने से बचाने के लिए प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल में लपेटें। इससे उनकी ताजगी एक सप्ताह तक बनी रहती है।

नींबू के रस का प्रयोग करें

कटे हुए एवोकैडो को भूरा होने से बचाने के लिए, खुले गूदे पर थोड़ा सा नींबू या नीबू का रस निचोड़ें। जूस में मौजूद साइट्रिक एसिड प्राकृतिक परिरक्षक के रूप में कार्य करता है। एवोकैडो के ऊपर प्लास्टिक रैप रखकर सुनिश्चित करें कि गूदा रस के सीधे संपर्क में है।

आधे एवोकैडो को गड्ढे के साथ रखें

जब आप केवल आधे एवोकैडो का उपयोग करते हैं, तो गुठली को अप्रयुक्त हिस्से में रखें। गड्ढा हवा के संपर्क में आने वाले सतह क्षेत्र को कम करने, भूरापन कम करने में मदद करता है। इसे प्लास्टिक रैप से कसकर लपेटें।

वैक्यूम सीलिंग

सबसे लंबी शेल्फ लाइफ के लिए, अपने एवोकैडो को वैक्यूम सील करने पर विचार करें। यह विधि पैकेजिंग से सारी हवा निकाल देती है, प्रभावी ढंग से ऑक्सीकरण और खराब होने को धीमा कर देती है। हालाँकि, इस प्रक्रिया में एवोकैडो को कुचलने से बचने के लिए सावधान रहना आवश्यक है।

एवोकैडो भंडारण कंटेनर

बाज़ार में विशेष एवोकैडो भंडारण कंटेनर उपलब्ध हैं। इन कंटेनरों को हवा के संपर्क को कम करके एवोकाडो को ताज़ा रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फल को संरक्षित करने में मदद के लिए उनके पास अक्सर एक कसकर फिट होने वाला ढक्कन और एक गड्ढे के आकार का इंडेंटेशन होता है।

एवोकैडो स्लाइस को फ्रीज करें

यदि आपके पास प्रचुर मात्रा में पके एवोकैडो हैं और आप उन सभी का तुरंत उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो स्लाइस को फ्रीज करने पर विचार करें। सबसे पहले एवोकाडो को छीलें और टुकड़ों में काट लें, फिर उन्हें भूरा होने से बचाने के लिए नींबू के रस से ढक दें। इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर या फ्रीजर बैग में रखें और छह महीने तक फ्रीजर में रखें।

ख़राबी की जाँच करें

ख़राब होने के किसी भी लक्षण, जैसे फफूंदी या दुर्गंध, के लिए नियमित रूप से अपने एवोकाडो का निरीक्षण करें। यदि आपको कोई समस्या दिखाई देती है, तो खराब होने वाले फल को दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए प्रभावित फल को हटा दें।

इन भंडारण युक्तियों का पालन करके, आप अपने एवोकाडो की शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं और लंबे समय तक उनकी मलाईदार अच्छाई का आनंद ले सकते हैं। याद रखें कि एवोकैडो बहुमुखी हैं और इसका उपयोग सलाद से लेकर सैंडविच और यहां तक ​​कि स्मूदी तक विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -