GYM के साथ साथ ये काम करने भी हैं जरुरी

आजकल हर कोई GYM जाना पसंद करता है और इसी के साथ वो खूब सारी तयारी भी करते हैं. खुद को खूब फिट रखने के लिए लोग ज्यादा मेहनत करते है ताकि उनकी बॉडी सही बनी रहे. लेकिन GYM में वर्कआउट के अच्छे परिणाम पाने के लिए उससे पहले आपको कुछ बेहद जरूरी काम करने की जरूरत होती है. इसलिए आज हमारे द्वारा बताई जा रही जानकारी को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. तो आज हम आपको यही टिप्स देने जा रहे हैं. 

* अच्छी नींद लें 
हैवी एक्सरसाइज करने वालों को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है. क्यों कि जब हम सोते हैं तो हमारी बॉडी खुद को रिकवर करती है, ऐसे में आराम की जरूरत होती है.

* स्ट्रेचिंग करें 
कभी कभी जब आप किसी मीटिंग के लिए निकलते है तो आपके द्वारा आपकी मांसपेशियों पर जो अतिरिक्त खिंचाव पड़ता है, उसको बैलेंस करने के लिए 10 सेकेंड का आराम जरूरी होता है. वर्कआउट के पहले स्ट्रेच ना कर पाने से आपके मूवमेंट में काफी कमी हो जाती है और इस स्थिति में चोट लगने के चांस बढ़ जाते हैं. 

* हाइड्रेट रहें 
वर्कआउट करने से शरीर से काफी पसीना बाहर निकलता है, और आपके शरीर से काफी पानी निकल जाता है. इसलिये शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये वर्कआउट करने से पहले कम से कम दो से तीन गिलास पानी जरूर पी लें.

* जॉगिंग 
वर्कआउट शुरू करने से पहले ट्रेडमिल पर 5 से 10 मिनट जॉगिंग करें. और फिर धीरे-धीरे इसके समय को बढ़ाते रहें. यह इसलिए भी करना जरूरी है क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. लेकिन कभी भी ट्रेडमिल कर एकदम से न भागना शुरू कर दें. दौड़ना बंद करने से पहले अपनी गति को धीमी कर लें, ताकि आपके दिल की धड़कन सामान्य हो जाएं.

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -