यात्रा के दौरान होने वाली उलटी से ऐसे पाएं निजात और उठाएं यात्रा का लाभ

यात्रा के दौरान होने वाली उलटी से ऐसे पाएं निजात और उठाएं यात्रा का लाभ

यात्रा के समय कई लोगों को चक्कर आते हैं और साथ ही उलटी की भी शिकायत होती है. इसी के कारण वे लोग यात्रा नहीं कर पाते या फिर ऐसे में उनकी यात्रा ख़राब हो जाती है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें सफर का नाम सुनते ही चक्कर आने लगते हैं. उन्हें घूमने का तो शौक होता है लेकिन बीच में ही उनके साथ ये सब हो जाता है कि यात्रा का मज़ा भी किरकिरा हो जाता है. बता दें, ये समस्या कुछ मनोवैज्ञानिक है तो थोड़ी बहुत शारीरिक भी है. आइये जानते हैं इसे रोकने के उपाय 

क्या है इसे रोकने के उपाय:

* पुदीने के रस: चाय में पुदीने का रस डालकर पीने से सफर आराम से कट जाता है, इसके अलावा आप अपने रुमाल पर पुदीने के रस की बूंदें छिड़कर कर सूंघते हुए जा सकते हैं.

* अदरक की चाय: पुदीने के अलावा अदरक का रस भी एक बेहतर विकल्प है. आप रास्ते में अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक के रस से भरी टॉफी का सहारा ले सकते हैं.

* सफर की परेशानी: इसके अलावा अगर आप रास्ते भर कोई किताब पढ़ते हुए जाएंगे या अपने आप को व्यस्त रखेंगे तो आपका ध्यान सफर की परेशानी से हट जाएगा.

* हवा का आनंद: जिन लोगों को सफर के दौरान परेशानी होती है उन्हें खिड़की बंद करके कभी नहीं बैठना चाहिए, पीछे सीट करके आराम से बैठिए और हवा का आनंद उठाइए.

कई परेशानियों का इलाज है यह तेल

सर्दी में फ़टे होंठों का ख्याल रखेंगी ये घरेलु टिप्स

अनजाने में जल गए हैं हाथ, तो तुरंत करें देसी इलाज