'नारी शक्ति' को TIME का सलाम, सदी की 100 प्रमुख महिलाओं में इंदिरा और अमृत कौर का नाम
'नारी शक्ति' को TIME का सलाम, सदी की 100 प्रमुख महिलाओं में इंदिरा और अमृत कौर का नाम
Share:

न्यूयॉर्क: टाइम मैग्जीन की '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' की सूची में भारत की पूर्व पीएम स्व. इंदिरा गांधी और स्व. अमृत कौर ने स्थान बनाया है. अमृत कौर भारत की प्रथम महिला केंद्रीय मंत्री थीं. इंटरनेशनल विमेंस डे पर टाइम मैग्जीन ने इस दफा '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' से नारी शक्ति को सम्मान दिया है. टाइम ने इस सूची में उन महिलाओं को शामिल किया है जिन महिलाओं ने पिछली सदी के दौरान उन पदों से कब्जा जमाया, जहां अमूमन पुरुष राज करते थे.

उल्लेखनीय है कि 72 वर्षीय इतिहास में कुछ अपवादों को छोड़ दें, तो हर बार किसी देश के राष्ट्रपति, पीएम या किसी बिजनेस लीडर को ही ये खिताब मिला. मतलब टाइम मैग्जीन के 'मैन ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को मिला जो दुनियाभर पर अपना प्रभाव डाला. वर्ष 1999 में 'मैन ऑफ द ईयर' का नाम बदलकर 'पर्सन ऑफ द ईयर' हो गया, किन्तु फिर भी अधिकतर पुरुष ही ये अवॉर्ड जीतते रहे.

इन महिलाओं को चुनने के लिए टाइम ने 89 नए कवर पेज बनाए हैं, जिन्हें कई मुख्य कलाकारों ने डिजाइन किया है. टाइम ने कवर पेज पर उन 11 महिलाओं को नहीं रखा है, जिन्हें पहले ही 'पर्सन ऑफ द ईयर' का सम्मान दिया जा चुका है. टाइम के लिए पूरे विश्व से इन 100 महिलाओं को चुनने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई. पहले टाइम के स्टाफ के द्वारा कुल 600 महिलाओं का चयन किया गया फिर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों, फिल्म निर्माताओं और समिति के सदस्यों ने इन 100 महिलाओं को '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' के लिए चुना गया.

इस महीने फिर हड़ताल पर जाएंगे बैंक कर्मचारी, जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम

शेयर बाज़ार में आई भारी गिरावट, Yes Bank के शेयर गिरकर 5.65 रुपए तक पंहुचा

चंदा कोचर को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने याचिका सुनने से किया इंकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -