इस बार घर पर बनाए सबसे टेस्टी तिल की खीर

सर्दियों (Winter) का मौसम है और इस मौसम में तिल खाने के कई फायदे होते हैं। वैसे ठंड के मौसम में गर्मागर्म खीर खाने का मजा ही अलग है। ऐसे में अगर आप भी गर्मागर्म खीर खाना चाहते हैं तो आप तिल की खीर बना सकते हैं। जी हाँ और इसे बनाने में आधे घंटे से भी कम समय लगेगा। आप इस खीर को दूध, तिल और गुड़ जैसी सामग्री का इस्तेमाल कर आसानी से बना सकते है। अब हम आपको बताते हैं इसको बनाने की विधि।

तिल की खीर की सामग्री
1 1/2 लीटर फुल क्रीम दूध
1/2 कप गुड़

1/2 कप बादाम

1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क

1 कप तिल

1 कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स

1 मुट्ठी काजू भुने हुए

तिल की खीर बनाने की रेसिपी- इसके लिए एक बर्तन लें और इसमें दूध डालें और गैस पर रखने के बाद लगातार चलाते रहें ताकि ये तले में न लगे। अब इसके बाद एक और पैन लें और तिल को सूखा भून लें और एक प्लेट में निकाल लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा घी डालें और सूखे मेवे हल्का सुनहरा होने तक भून लें। वहीं दूसरी तरफ जैसे ही दूध कम होने लगे, आंच को कम कर दें और इसमें तिल, कंडेंस्ड मिल्क, मेवे को डालें। इसे 10 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें। अब अंत में आंच बंद कर दें और इसमें गुड़ और सूखे मेवे डालकर अच्छी तरह मिला लें ताकि गांठ न रहे। इस गर्मागर्म परोसें और अपने प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें।

तिल के स्वास्थ्य लाभ- तिल कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जी हाँ और यह प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं। आपको बता दें कि तिल के बीज में भरपूर मात्रा में तेल होता है। ये आपकी त्वचा, हड्डियों और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं तिल के बीज कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। यह आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा नमकीन पापड़ चाट

घर में बाजार जैसे इस तरह बना सकते हैं पत्तागोभी के मंचूरियन

घरवालों को एक बार जरूर बनाकर खिलाये पोटली समोसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -