नहीं रहे लोंगेवाला के टाइगर, 1971 में पाकिस्तान को धूल चटाने वाले एयर मार्शल मोहिंदर सिंह बावा का दुखद निधन
नहीं रहे लोंगेवाला के टाइगर, 1971 में पाकिस्तान को धूल चटाने वाले एयर मार्शल मोहिंदर सिंह बावा का दुखद निधन
Share:

नई दिल्ली: एयर मार्शल मोहिंदर सिंह बावा, जिन्हें प्यार से "टाइगर" या "मिन्ही" के नाम से जाना जाता है, का गुरुवार (15 फ़रवरी) 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 1971 के युद्ध में भारतीय वायु सेना की भागीदारी के दौरान उनके उल्लेखनीय नेतृत्व, विशेष रूप से जैसलमेर के स्टेशन कमांडर के रूप में, उन्होंने सैन्य इतिहास में अमिट छाप छोड़ी।

एयर मार्शल मोहिंदर सिंह बावा ने अप्रैल 1953 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना के साथ अपनी विशिष्ट यात्रा शुरू की। वह सम्मानित 60वें पायलट कोर्स का हिस्सा थे, जिसमें पिरथी सिंह, टीके सेन और सतनाम शाह जैसे भविष्य के दिग्गज शामिल थे। बावा के शुरुआती करियर में प्रतिष्ठित स्पिटफायर विमान उड़ाना और पालम में 101 फोटोग्राफिक टोही स्क्वाड्रन के साथ सेवा करना शामिल था।

बावा के करियर को कई उल्लेखनीय उपलब्धियों से चिह्नित किया गया, जिसमें 1954 में एक वैम्पायर विमान की सफल फोर्स्ड बेली लैंडिंग भी शामिल है, जिससे भारत का पहला हेलीकॉप्टर हताहत निकासी हुआ। बाद में उन्होंने निर्देशात्मक उड़ान की ओर रुख किया और पायलटों की अगली पीढ़ी को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आदमपुर में नंबर 26 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में उनके नेतृत्व ने उन्हें व्यापक सम्मान और प्रशंसा अर्जित की, जिसकी परिणति वायु सेना पदक के पुरस्कार के रूप में हुई।

1971 के युद्ध के दौरान, बावा को जैसलमेर में 14 देखभाल और रखरखाव इकाई की स्थापना और कमान का काम सौंपा गया था। उनके नेतृत्व में, बेस ने परिचालन तत्परता हासिल की और युद्ध संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विशेष रूप से, बेस ने लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान महत्वपूर्ण हवाई सहायता प्रदान की, जहां भारतीय वायु सेना ने निर्णायक रूप से दुश्मन के बख्तरबंद हमले को रोक दिया और नष्ट कर दिया।

युद्ध के दौरान अपनी विशिष्ट सेवा के बाद, बावा ने भारतीय वायु सेना के भीतर विभिन्न नेतृत्व भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखा। उन्होंने जामनगर के स्टेशन कमांडर के रूप में कार्य किया और बाद में अंबाला में 7 विंग की कमान संभाली। वायु सेना और उसके इतिहास के प्रति बावा की प्रतिबद्धता अद्वितीय थी, और इसके कर्मियों की सच्ची भावना और बलिदान का सम्मान करने के उनके प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा।

एक दूरदर्शी नेता और समर्पित सैनिक के रूप में एयर मार्शल मोहिंदर सिंह बावा की विरासत सैन्य नेताओं की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। भारतीय वायु सेना में उनका योगदान और कर्तव्य के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता देश के सैन्य इतिहास पर एक स्थायी छाप छोड़ती है। जैसा कि हम उनके नुकसान पर शोक मनाते हैं, हम उनकी स्मृति और उनके द्वारा छोड़ी गई विरासत का भी सम्मान करते हैं।

दलित आयोग ने की बंगाल में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग ! संदेशखाली में SC महिलाओं के उत्पीड़न का मामला

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम की ऐतिहासिक जीत, एशिया टीम चैंपियनशिप में हासिल किया पहला पदक

NIA ने ISIS छत्रपति संभाजी नगर मॉड्यूल मामले में संदिग्ध आतंकी को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -