जल्द दूर होगी NCERT की पाठ्य पुस्तकों की हज़ारो कमियां
जल्द दूर होगी NCERT की पाठ्य पुस्तकों की हज़ारो कमियां
Share:

एनसीईआरटी के एक अधिकारी के मुताबिक़ एनसीईआरटी में लगभग 200 किताबे है. एवं इनको 2005 राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा के आधार पर प्रकाशित किया गया था. पुस्तकों में कुछ सामग्रियों के बारे में परिषद को लगातार शिकायतें मिल रही थी. ऐसे में हमने इन कमियों को दूर करने का निर्णय लिया है. 

राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) शिक्षकों समेत विभिन्न पक्षों के सुझाव के आधार पर अपनी पुस्तकों में लगभग 1300 कमियों या गलतियों को दूर करके जानकारी अपडेट करने की पहल कर रही है.

समीक्षा के दौरान एनसीईआरटी को शिक्षकों के 2500 सुझाव प्राप्त हुए और पुस्तको में 1,300 से ज्यादा सामग्री को अपडेट किया जाएगा. एनसीईआरटी ने अपनी पाठ्य पुस्तकों में लगातार हो रही गलतियों को देखते हुए उन्हें सुधारने का फैसला लिया है. उनका कहना है कि पाठयपुस्तके काफी पहले प्रकाशित की गई थी. और अब इन्हे अपडेट करने की आवश्यकता है. 


एनसीईआरटी अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में देश के सभी राज्यों, संघ शासित प्रदेशों के शिक्षकों के सुझाव आमंत्रित किए गए है. हमने दो तरह से सुझाव मांगे थे. पहला यह बताना था कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक में यदि कोई तथ्यात्मक गलती हो और दूसरा विषय-वस्तु या अवधारणा की प्रस्तुति से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो 200 शब्दों में सुझाव दिए जा सकते है

यह भी पढ़ें-

NCERT करेगी अपनी पाठ्य पुस्तकों में बड़े बदलाव

NCERT में विभिन्न पदों पर नौकरी, जल्द करे आवेदन

उत्तरप्रदेश के मदरसों में पढ़ाया जायेगा अब NCERT पाठ्यक्रम

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -