अयोध्या की वो खूबसूरत जगहें, जो एक बार घूमने लायक हैं
अयोध्या की वो खूबसूरत जगहें, जो एक बार घूमने लायक हैं
Share:

पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व से भरपूर अयोध्या शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शांत परिदृश्यों से यात्रियों को आकर्षित करता है। उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में पवित्र सरयू नदी के तट पर स्थित, अयोध्या हिंदू देवता विष्णु के सातवें अवतार, भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह प्राचीन शहर मंदिरों, घाटों और जीवंत बाजारों से सुसज्जित है, जो आगंतुकों को आध्यात्मिकता और प्राचीनता का एक मनोरम मिश्रण पेश करता है। आइए अयोध्या के मनमोहक दृश्यों के बारे में जानें जो वास्तव में देखने लायक हैं।

1. राम जन्मभूमि

भगवान राम के जन्मस्थान की खोज करें

राम जन्मभूमि, जिसे भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है, अयोध्या के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। तीर्थयात्री इस प्रतिष्ठित स्थान पर देवता को श्रद्धांजलि देने और प्रार्थना करने के लिए आते हैं। इस परिसर में राम जन्मभूमि मंदिर है, जो दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए भक्ति और विश्वास का प्रतीक है।

2. हनुमान गढ़ी

आध्यात्मिक शांति को अपनाएं

हनुमान गढ़ी, भगवान हनुमान को समर्पित एक किले जैसा मंदिर, अयोध्या में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। मंदिर परिसर रंगीन मूर्तियों और जटिल नक्काशीदार खंभों से सुसज्जित है, जो शांति और आध्यात्मिकता का एहसास कराते हैं। पर्यटक मंदिर तक पहुँचने के लिए खड़ी सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं और ऊपर से अयोध्या के मनोरम दृश्यों को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

3. कनक भवन

वास्तुशिल्पीय वैभव की प्रशंसा करें

कनक भवन, जिसे सोने-का-घर के नाम से भी जाना जाता है, भगवान राम और उनकी पत्नी सीता को समर्पित एक भव्य मंदिर है। अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और अलंकृत आंतरिक सज्जा के लिए प्रसिद्ध, कनक भवन अपनी जटिल नक्काशी और जीवंत चित्रों से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। मंदिर को सोने की परत चढ़े दरवाजों से सजाया गया है और इसमें भगवान राम और सीता की मूर्तियाँ हैं, जो भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करती हैं।

3.1. रंग महल

जीवंत रंगों का अनुभव करें

कनक भवन के परिसर में रंग महल है, जो जीवंत भित्तिचित्रों और जटिल कलाकृति से सुसज्जित एक शानदार हॉल है। रंग महल पौराणिक दृश्यों और दिव्य प्राणियों के रंगीन चित्रण से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है, जो कला प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों के लिए एक दृश्य उपहार पेश करता है।

4. नागेश्वरनाथ मंदिर

भगवान शिव का आशीर्वाद लें

भगवान शिव को समर्पित नागेश्वरनाथ मंदिर, अयोध्या में एक पवित्र तीर्थ स्थल है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना भगवान राम के पुत्र कुश ने की थी और यह अपनी प्राचीन वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए पूजनीय है। भक्त नागेश्वरनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने और समृद्धि और कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए उमड़ते हैं।

5. तुलसी स्मारक भवन

तुलसीदास को श्रद्धांजलि अर्पित करें

तुलसी स्मारक भवन पूज्य संत और महाकाव्य रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास को समर्पित एक स्मारक है। स्मारक में तुलसीदास के जीवन और कार्यों से संबंधित कलाकृतियों और पांडुलिपियों को प्रदर्शित करने वाला एक संग्रहालय है, जो आगंतुकों को इस प्रतिष्ठित विद्वान की विरासत की एक झलक प्रदान करता है।

6. गुप्तार घाट

नदी के किनारे के शांत दृश्यों का आनंद लें

सरयू नदी के तट पर स्थित गुप्तार घाट, भावपूर्ण चिंतन और विश्राम के लिए एक आदर्श शांत स्थान है। ऐसा माना जाता है कि यह घाट वह स्थान है जहां भगवान राम ने जल समाधि ली थी, जो एक प्रतीकात्मक जल समाधि है और अपने स्वर्गीय निवास के लिए प्रस्थान कर गए थे। आगंतुक गुप्तार घाट पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली शाम की आरती समारोह देख सकते हैं, जो नदी के तट को तेल के दीयों की चमक और भक्ति के मंत्रों से रोशन करता है।

7. अयोध्या पुरातत्व संग्रहालय

शहर की विरासत को उजागर करें

अयोध्या पुरातत्व संग्रहालय शहर के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत की एक आकर्षक झलक पेश करता है। संग्रहालय में प्राचीन काल की कलाकृतियों, मूर्तियों और पुरातात्विक खोजों का एक विशाल संग्रह है। आगंतुक विभिन्न ऐतिहासिक कालखंडों के माध्यम से अयोध्या के विकास को दर्शाने वाली प्रदर्शनियों को देख सकते हैं, जो इसके शानदार अतीत के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं।

8. भरत कुण्ड

आध्यात्मिक शुद्धि में डूब जाओ

भरत कुंड एक पवित्र जल कुंड है जिसके बारे में मान्यता है कि इसका निर्माण भगवान राम के छोटे भाई भरत ने किया था। पौराणिक कथा के अनुसार, भरत कुंड का निर्माण भगवान राम के अयोध्या लौटने पर उनके राज्याभिषेक समारोह को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया था। तीर्थयात्री भरत कुंड में अनुष्ठानिक स्नान करने और आध्यात्मिक शुद्धि की तलाश में जाते हैं, इस प्रतिष्ठित स्थल की पवित्रता में डूब जाते हैं।

9. दशरथ महल

राजसी भव्यता पर अचंभा

दशरथ महल, जिसे राजा दशरथ के महल के रूप में भी जाना जाता है, शाही भव्यता और ऐतिहासिक वैभव को प्रदर्शित करने वाला एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। ऐसा माना जाता है कि यह महल भगवान राम के पिता राजा दशरथ का निवास स्थान था। खंडहर होने के बावजूद, दशरथ महल अपनी जटिल नक्काशी और भव्य संरचना से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है, जो अयोध्या की शाही विरासत की झलक पेश करता है।

10. छोटी छावनी

ऐतिहासिक खंडहरों का अन्वेषण करें

राम जन्मभूमि परिसर के पास स्थित प्राचीन खंडहरों का समूह छोटी छावनी ऐतिहासिक महत्व से भरपूर है। राजा दशरथ के शाही दरबार की जगह मानी जाने वाली छोटी छावनी में जीर्ण-शीर्ण संरचनाएं और बीते युग के अवशेष शामिल हैं। इतिहास में रुचि रखने वाले लोग खंडहरों का पता लगा सकते हैं और अयोध्या के गौरवशाली अतीत की भव्यता की कल्पना कर सकते हैं।

11. श्री राम जानकी बिड़ला मंदिर

वास्तुकला की भव्यता का गवाह बनें

बिड़ला समूह द्वारा निर्मित श्री राम जानकी बिड़ला मंदिर, भगवान राम और देवी सीता को समर्पित एक भव्य इमारत है। मंदिर की आश्चर्यजनक वास्तुकला और जटिल शिल्प कौशल आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है, जबकि शांत वातावरण शांति और भक्ति की भावना को बढ़ावा देता है। भक्त इस पवित्र स्थल पर पूजा-अर्चना करने और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगने के लिए आते हैं।

12. रामकथा पार्क

इत्मीनान से टहलने का आनंद लें

रामकथा पार्क, अयोध्या में एक विशाल हरा-भरा नखलिस्तान, शहर के जीवन की हलचल से राहत चाहने वाले आगंतुकों के लिए एक शांत विश्राम स्थल प्रदान करता है। पार्क हरे-भरे बगीचों, सुंदर लॉन और शांत जल निकायों से सुसज्जित है, जो इत्मीनान से टहलने और पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। पर्यटक रामकथा पार्क के शांत वातावरण में डूब सकते हैं और अयोध्या की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

12.1. रामायण दर्शनम केंद्र

महाकाव्य कहानियों को पुनः जीवित करें

रामकथा पार्क के भीतर रामायण दर्शनम केंद्र स्थित है, जो एक सांस्कृतिक केंद्र है जो रामायण के कालातीत महाकाव्य को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है। केंद्र में मल्टीमीडिया प्रदर्शनी, डायरैमा और रामायण के विभिन्न प्रसंगों और पात्रों को दर्शाने वाली दृश्य-श्रव्य प्रस्तुतियाँ हैं, जो आगंतुकों को भगवान राम के जीवन और साहसिक कार्यों की महाकाव्य गाथा को फिर से जीने की अनुमति देती हैं।

13. सुग्रीव किला

प्राचीन दुर्गों का अन्वेषण करें

सुग्रीव किला, जिसे सुग्रीव का किला भी कहा जाता है, पौराणिक कथाओं और इतिहास से भरा एक प्राचीन किला है। किंवदंती के अनुसार, वानर राजा और भगवान राम के सहयोगी सुग्रीव ने राक्षस राजा रावण के खिलाफ महाकाव्य युद्ध के दौरान इस किले की स्थापना की थी। हालाँकि खंडहर में, सुग्रीव किला आगंतुकों को अयोध्या के प्राचीन किलेबंदी और रामायण की वीरतापूर्ण कहानियों की झलक प्रदान करता है।

14. सीता की रसोई

पाक परंपराओं में गहराई से उतरें

सीता की रसोई, देवी सीता को समर्पित एक प्रतीकात्मक रसोई, अयोध्या की पाक विरासत का जश्न मनाती है। रसोई को पारंपरिक बर्तनों और कलाकृतियों से सजाया गया है, जो आगंतुकों को भगवान राम के समय प्रचलित पाक परंपराओं की एक झलक प्रदान करता है। भक्तों का मानना ​​है कि सीता की रसोई में पूजा करने से समृद्धि और दिव्य देवी का आशीर्वाद मिलता है।

15. त्रेता के ठाकुर

पवित्र अवशेषों के साक्षी बनें

त्रेता के ठाकुर, जिसे त्रेता युग की मूर्तियों के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रतिष्ठित मंदिर है जिसमें प्राचीन मूर्तियाँ हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि उनकी पूजा हिंदू ब्रह्मांड विज्ञान के चार युगों में से दूसरे, त्रेता युग के दौरान की गई थी। यह मंदिर जटिल नक्काशी और पवित्र अवशेषों से सुसज्जित है, जो अयोध्या के प्राचीन अतीत के रहस्यों को जानने के इच्छुक भक्तों और इतिहासकारों को आकर्षित करता है।

16.चित्रकूट धाम

आध्यात्मिक तीर्थयात्रा पर निकलें

अयोध्या के पास स्थित चित्रकूट धाम, रामायण की कई किंवदंतियों से जुड़ा एक पवित्र तीर्थ स्थल है। चित्रकूट धाम का शांत वातावरण तीर्थयात्रियों को प्रकृति से जुड़ने और आध्यात्मिक शांति पाने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। पर्यटक चित्रकूट धाम में विभिन्न मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं, और इस पवित्र स्थल की दिव्य आभा में डूब सकते हैं।

17. दशाश्वमेध घाट

पवित्र अनुष्ठानों के साक्षी बनें

दशाश्वमेध घाट, सरयू नदी के तट पर स्थित, एक हलचल भरा तट है जहां धार्मिक अनुष्ठान और समारोह उत्साहपूर्वक भक्ति के साथ किए जाते हैं। यह घाट अपनी दशाश्वमेध आरती के लिए प्रसिद्ध है, जो एक भव्य अनुष्ठान है जिसमें नदी देवी की पूजा की जाती है और समृद्धि और कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगा जाता है। पर्यटक आरती समारोह का नजारा देख सकते हैं और दशाश्वमेध घाट के आध्यात्मिक माहौल का आनंद ले सकते हैं।

18. सरयू कुंज

प्रकृति के बीच आराम करें

सरयू कुंज, सरयू नदी के तट पर एक सुरम्य उद्यान है, जो आगंतुकों को हरी-भरी हरियाली और खिले फूलों के बीच एक शांत विश्राम प्रदान करता है। यह उद्यान छायादार रास्तों, शांत तालाबों और सुंदर दृश्यों से युक्त है, जो विश्राम और कायाकल्प के लिए एक सुखद वातावरण प्रदान करता है। पर्यटक सरयू कुंज में प्रकृति की भव्यता के बीच आराम कर सकते हैं और शांति के क्षणों का आनंद ले सकते हैं।

19. कालेराम मंदिर

भगवान शिव को श्रद्धांजलि अर्पित करें

भगवान शिव को समर्पित कालेराम मंदिर, अयोध्या के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित मंदिर है। मंदिर के गर्भगृह में एक काले पत्थर का लिंगम है, जो भगवान शिव की दिव्य उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। भक्त कालेराम मंदिर में प्रार्थना करने और आध्यात्मिक संतुष्टि और दैवीय कृपा के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए आते हैं।

20. आचार्य रामानुज स्मारक

किसी आध्यात्मिक विभूति का सम्मान करें

प्रसिद्ध वैष्णव दार्शनिक और धर्मशास्त्री आचार्य रामानुज को समर्पित आचार्य रामानुज स्मारक, भारत की आध्यात्मिक विरासत में उनके योगदान को याद करता है। स्मारक में आचार्य रामानुज की एक प्रतिमा है, जो हरे-भरे बगीचों और शांत वातावरण से घिरी हुई है। आगंतुक इस श्रद्धेय संत के प्रति अपना सम्मान व्यक्त कर सकते हैं और उनकी भक्ति और सेवा की शिक्षाओं पर विचार कर सकते हैं। महाकाव्य रामायण में अमर पौराणिक शहर अयोध्या, अपनी आध्यात्मिक आभा और ऐतिहासिक भव्यता से यात्रियों को आकर्षित करता है। पवित्र मंदिरों और प्राचीन खंडहरों से लेकर शांत नदी तटों और जीवंत बाजारों तक, अयोध्या अनुभवों का एक ऐसा चित्रपट प्रस्तुत करता है जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान रूप से प्रभावित करता है। जैसे ही आप अयोध्या के मनमोहक दृश्यों के माध्यम से यात्रा शुरू करते हैं, क्या आप इसकी दिव्य उपस्थिति में सांत्वना पा सकते हैं और भगवान राम की कालातीत विरासत और उनकी महाकाव्य गाथा की खोज कर सकते हैं।

सबसे बड़ा रक्षा निर्यात सौदा पूरा करेगा भारत, फिलीपींस पहुंचने वाली हैं ब्रह्मोस मिसाइलें

शंभू बॉर्डर पर किसानों का रेल रोको आंदोलन, रद्द हुई कई ट्रेनें

Motorola G64 भारत में लॉन्च, अपनी रेंज में सबसे मजबूत 5G फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -