राकेश झुनझुनवाला के वो 6 मंत्र जिन्होंने लाखों लोगों को बना दिया मालामाल, बड़े काम के हैं ये टिप्स

शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली है। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी बोला जाता है शेयर बाजार से पैसा बनाने के बाद बिग बुल एयरलाइन सेक्टर में भी उतर चुके थे। उन्होंने लोगों को निवेश के संबंध में कई बार टिप्स भी दिए जिन्हें फॉलो कर लाखों लोग मालामाल हुए हैं आइए आपको बताते है राकेश झुनझुनवाला के वो 6 मंत्र जिन्हें फॉलो कर लाखों लोग मालामाल हुए हैं।

* राकेश झुनझुनवाला हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते थे वह बाजार में आने वालों को बोलते थे कि अगर यहां रहना है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

* राकेश झुनझुनवाला हमेशा बोलते थे कि कभी भी अपना सारा पैसा एक साथ बाजार में न लगाएं हो सकता है कि आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा रुपया हो मगर सारा रुपया एक साथ न लगाएं फायदा कमाने की चाह अच्छी है लेकिन नियम यह कहता है कि थोड़ा-थोड़ा निवेश ही बेहतर रिटर्न की गारंटी देता है।

* राकेश झुनझुनवाला किसी भी कंपनी में निवेश से पहले यह अवश्य देखते थे कि उस कंपनी पर कर्ज कितना है यही सुझाव वह दूसरों को भी देते थे कि रुपया लगाने से पहले उस कंपनी के डेब्ट के बारे में अवश्य पता करें।

* राकेश झुनझुनवाला के इस टिप्स ने भी कई व्यक्तियों को मालामाल किया वह बोलते थे कि शेयर मार्केट में यदि कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो जरूरी नहीं कि वह आपको अच्छा रिटर्न दे ऐसे में निवेश से पहले कंपनी का बैकग्राउंड चेक करना आवश्यक है वह बोलते थे कि इस बात को अवश्य देखें कि कंपनी ने कितना डिविडेंड दिया है डिविडेंड शेयर मार्केट में बहुत अहमियत रखता है कंपनी यदि लंबे समय से नियमित रूप से डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उसके पास कैश की कमी नहीं है।

* राकेश झुनझुनवाला बोलते थे कि कभी भी कंपनी के शेयर का दाम देखकर उसमें निवेश न करें यह आवश्यक नही कि जिस शेयर की कीमत ज्यादा है वह अधिक रिटर्न दे कंपनी में निवेश से पहले उसके शेयर का दाम नहीं बल्कि उस कंपनी की वैल्यू देखें।

* राकेश झुनझुनवाला अक्सर लोगों को सलाह देते थे कि शेयर बाजार में कभी भी निवेश दूसरों को देखकर न करें उनका कहना था कि शेयर बाजार में निवेश हमेशा सुरक्षित नहीं होता यहां रिटर्न बड़ा है तो रिस्क भी बड़ा है इसलिए दूसरों को देखकर निवेश करने की जगह आप कंपनी के बारे में पूरा पता लगाएं तथा फिर उसमें निवेश करें।

आज़ादी की ख़ुशी से पहले मिला था 'बंटवारे' का गम.., भारतीयों ने क्या-क्या नहीं सहा, देखें तस्वीरें

राकेश झुनझुनवाला के वो 6 मंत्र जिन्होंने लाखों लोगों को बना दिया मालामाल, बड़े काम के हैं ये टिप्स

पूरी दिल्ली में लगे हुए थे 15 बम, केवल एक ही ढूंढ पाई पुलिस..

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -