अब तक का सबसे गर्म साल है 2016 : संयुक्त राष्ट्र
अब तक का सबसे गर्म साल है 2016 : संयुक्त राष्ट्र
Share:

संयुक्त राष्ट्र : साल 2016 ने वैश्विक तापमान के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। इस साल के शुरुआती 6 माह के तापमान को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह अब तक का सबसे गर्म साल रहा। ये बातें संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी ने कहा है। विश्व मौसम विज्ञानी संगठन का कहना है कि आर्कटिक सागर के बर्फ का जल्दी से पिघल जाना भी एक संकेत है।

विज्ञानी संगठन के अनुसार, आर्कटिक सागर की बर्फ का जल्दी और तेजी से पिघल जाना उस जलवायु परिवर्तन और कार्बन डाइ ऑक्साइड के स्तरों का एक अन्य संकेत है, जिनके कारण ग्लोबल वॉर्मिंग होती है। डब्ल्यूएमओ के महासचिव पेट्री तालस ने कहा कि एक अन्य माह और एक अन्य रिकॉर्ड। उन्होने कहा कि इस नए रिकॉर्ड का एक कारण भीषण अलनीनो भी है।

तालस का कहना है कि पृथ्वी के तापमान को पलट देने वाली अलनीनो की घटना अब जा चुकी है, लेकिन ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव के कारण जलवायु परिवर्तन में बदलाव नहीं होगा। उन्होने कहा कि इसका परिणाम हमें अधिक लू, बारिश और भईषण चक्रवात के रुप में झेलना होगा। 2016 के शुरूआती छह माह में औसत तापमान 19वीं सदी के अंत के पूर्व औद्योगिक काल की तुलना में 1.3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

डब्ल्यूएमओ इस वार्षिक रिपोर्ट के लिए वैश्विक तापमान आंकड़ों के आकलन के लिए यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन, नासा के गोडार्ड इंस्टिट्यूट ऑफ स्पेस स्टडीज, ब्रिटेन के मौसम विभाग के कार्यालय के आंकड़ों और यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फॉरकास्टिंग के पुनर्विश्लेषण आंकड़ों का इस्तेमाल करता है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कार्बन डाइ ऑक्साइड की मात्रा ने 400 पार्ट पर मिलियन की सांकेतिक सीमा को पार कर लिया है। हांला कि इस गैस का स्तर मौसम के अनुसरा बदलता रहता है, लेकिन इसमें बढ़ोतरी होती दिख रही है। तालस ने कहा कि यह जलवायु परिवर्तन से जुड़े पेरिस समझौते को मंजूरी देने और लागू किए जाने और कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्थाओं एवं नवीकरणीय उर्जा की ओर बढ़ने में तेजी लाने की पहले से भी अधिक अनिवार्यता को रेखांकित करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -