ये काम जो कभी नहीं होने देंगे जीवन में अन्न की कमी

ये काम जो कभी नहीं होने देंगे जीवन में अन्न की कमी
Share:

शास्त्रों के मुताबिक भोजन करते समय इन बातो का ध्यान रखा जाए तो इनसे हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और यदि हम नियम पूर्वक भोजन करते है तो इनसे देवी देवताओं कि कृपा हमेशा बनी रहती है, इनका आशीर्वाद प्राप्त होता है, तथा अन्न कि कभी कमी नहीं होती है. तो आइये देखते है कि वह कौन से उपाय है?

खाना खाने से पहले अपना मुह, हाथ, पैर को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए इसके बाद भोजन करना चाहिए, ऐसा करने से हमारे जीवन में सुख शान्ति बनी रहती है ऐसा माना जाता है कि भीगे हुए पैर के साथ भोजन करने से हमारे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है और इससे हामारे शरीर कि पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

घर में जो भी मनुष्य भोजन बनाता है उस मनुष्य को स्नान करके व शुद्ध होकर भोजन बनाना चाहिए और उसे निर्मल भाव से खुश होकर भोजन बनाना चाहिए, भोजन बनाते समय किसी कि बुराई भी नहीं करनी चाहिए, और भोजन बनाने से पहले अपने ईष्ट देवता को याद करके ही भोजन बनाने कि शुरुआत करें, इस नियम को अपनाने से अन्न देवता खुश रहते है खाना स्वादिष्ट बनता है और लाभदायक सिद्ध होता है.

भोजन करते समय मन में किसी के प्रति कोई निष्ठ्ल भाव नहीं रहना चाहिए, भोजन को कभी भी चोरी छिपे भी नहीं खाना चाहिए, क्रोध अवस्था में भी भोजन नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से भोजन ठीक से नहीं पचता और हमारा स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रह पाता. भोजन करने से पहले अपने ईष्ट देव को याद कर लेना चाहिए तथा अन्न देवता को प्रणाम करके ही भोजन ग्रहण करना चाहिए ऐसा करने से अन्न देवता और हमारे ईष्ट देव प्रसन्न रहते है.

 

ये पांच गुरूवार जल्दी कर देंगे आपके हाथ पीले

ये पांच गुरूवार जल्दी कर देंगे आपके हाथ पीले

मंगलदोष का निवारण होता है लाल रंग

क्या आप जानते है मौत से भी बड़ी होती है ये चीज ?

पति पत्नी के बीच आ जाये अगर दरार तो ऐसे करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -