रूस का विमान इस वजह से हुआ था हादसे का शिकार
रूस का विमान इस वजह से हुआ था हादसे का शिकार
Share:

रविवार को रूस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण इस विमान में सवार सारे यात्री और क्रू मेंबर की मौत हो गई थी. इसके बाद जांचकर्ताओं ने मनगलवार को जानकारी देते हुए कहा की मॉस्को में हुए इस हादसे को मानवीय भूल करार दिया जा सकता है. जानकर्ताओं ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया की विमान के पायलट हीटिंग यूनिट को चालू नहीं कर सके और इसे चालू करने में नाकाम रहने पर ही यह हादसा हो गया.

रूस के विमान एन-148 के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर का जब अध्ययन किया गया उसके बाद इंटरस्टेट एविएशन कमेटी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह हादसा उस वक़्त हुआ जब विमान के चालाक को दो स्पीड इंडिकेटर पर अलग-अलग आंकड़े दिखाई दिए. कमेटी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह अलग-अलग आकड़ें इसलिए प्रदर्शित हुए क्योकि पायलट टेक-ऑफ करने से पहले हीटिंग यूनिट को चालू करने में असमर्थ रहे और इसके परिणामस्वरूप ही अलग-अलग आंकड़े मीटर पर दिखाई दिए.

वहीँ कमेटी ने अपनी जानकारी में यह भी बताया कि रूस के यात्री विमान एन-148 के उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद पायलट ने इसे ऑटो पायलट मोड पर लगाया लेकिन एक इंडिकेटर मीटर शून्य रहने पर पायलट ने वापस मैन्युअल कंट्रोल पर विमान को ले लिया. वहीँ कमेटी का कहना है कि स्पीट इंडिकेटर का गलत आंकड़े प्रदर्शित करना दुर्घटना का एक कारण हो सकता है लेकिन कमेटी डेटा की जांच जारी रखेगी और इसके पुख्ता कारणों का पता लगाएगी.

रुसी विमान बना आग का गोला, कोई नहीं बचा जिन्दा

आसमान में रूस के विमान के उड़े परखच्चे

ट्रम्प के ख़ुफ़िया राज़, लगे रुसी व्यक्ति के हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -