घर की खुशियों को कभी भी कम नहीं होने देता यह एक पेड़
घर की खुशियों को कभी भी कम नहीं होने देता यह एक पेड़
Share:

हमारे आस-पास बहुत सी ऐसी चीजें है जो काफी नुकसान दायक भी होती है और साथ ही बहुत सी चीज है जिनका फल निरंतर मनुष्य को मिलता रहता है आज हम आपको इन्ही सब चीजों से जुड़ी एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके होने मात्र से आपको निरंतर इसका फायदा मिलता रहता है। दरअसल हम यहां पर पीपल के पेड़ के बारे में चर्चा करने वाले हैं यहां पर हम जानेगें कि आखिर किस प्रकार से एक पीपल का पेड़ आपके घर से कभी भी खुशियों को कम नहीं होने देता। धर्मशास्त्रों में कहा गया है, जो व्यक्ति पीपल का एक पेड़ लगाता है उसके जीवन से दुख कोसों दूर भागते हैं और धन संबंधी परेशानियां भी नहीं सताती।

प्राचीन काल में दैत्यों के अत्याचारों से पीड़ित समस्त देवता जब विष्णु जी के पास गए, तो उन्होंने इस कष्ट से मुक्ति का उपाय पूछा तो उन्होंने उत्तर दिया कि मैं पीपल के रूप में भूतल पर विद्यमान हूं। उसकी आराधना से आप सबको मुक्ति मिलेगी। पीपल वृक्ष को जल अर्पित कर 3 बार परिक्रमा करने से दरिद्रता, दुख और दुर्भाग्य का विनाश होता है। किसी प्राणी द्वारा अपने बिस्तर पर अचानक प्राण त्याग देने पर विद्वान उस व्यक्ति के पुत्र को पीपल पर जल अर्पित कर उसकी आत्मा की शांति के बारे में बताते हैं। शनिवार की अमावस्या को पीपल वृक्ष पर तिल से युक्त सरसों के तेल का दीप जलाकर छायादान करने से शनि की पीड़ा का शमन होता है।

आयुर्वेद में पीपल के औषधीय गुणों का अनेक असाध्य रोगों में उपयोग वर्णित है। अनुराधा नक्षत्र से युक्त शनिवार की अमावस्या में पीपल के पूजन से शनि ग्रह से मुक्ति प्राप्त होती है। श्रावण मास में अमावस्या की समाप्ति पर पीपल वृक्ष के नीचे शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से बड़े से बड़े संकट से मुक्ति मिलती है। पीपल के वृक्ष के नीचे मंत्र, जप और ध्यान लाभदायक रहता है, द्वापर युग में परमधाम जाने से पूर्व योगेश्वर श्री कृष्ण इस दिव्य पीपल के वृक्ष के नीचे बैठकर ध्यान में लीन हुए। भारतीय संस्कृति में देव वृक्ष है पीपल।

 

अगर आप भी हो मांगलिक तो अपनाएँ ये तरीका

धरती पर मौजूद यह तीन चीज इंसान को पहुचाते है स्वर्ग

कलयुग में पाना है हनुमान जी की कृपा तो कर लें ये काम

धार्मिक कामों में किया गया दिखावा किसी पाप से कम नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -