बहुत ही चमत्‍कारी है 'महादेव' का ये मंदिर, मां गंगा खुद करती जलाभिषेक, जानिए इसका इतिहास
बहुत ही चमत्‍कारी है 'महादेव' का ये मंदिर, मां गंगा खुद करती जलाभिषेक, जानिए इसका इतिहास
Share:

विश्वभर में महादेव के वैसे तो कई मंदिर हैं. भारत में भी हमें महादेव के कई मंदिर देखने को मिलेंगे, जैसे केदारनाथ, सोमनाथ, काशी विश्‍वनाथ, अमरनाथ, लिंगराज आदि. इन मंदिरों पर आए दिन भक्तों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है. हर एक मंदिर अपने इतिहास के कारण देशभर में लोकप्रिय हैं. मगर भारत में महादेव के कुछ ऐसे भी मंदिर हैं जिनके बारें में आप नहीं जानते हैं तथा वो बहुत रहस्यमय हैं. आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे मंदिर जिसके बारे में तो भक्तों ने बहुत कम सुना होगा, मगर इसकी धार्मिक मान्यता बहुत अधिक है.

वही झारखंड के रामगढ़ में उपस्थित एक मंदिर जिसे 'टूटी झरना' के नाम से जाना जाता है. मंदिर में महादेव का जलाभिषेक वर्ष के 12 महीने चौबीस घण्टें होता रहता है तथा इसे कोई और नहीं खुद गंगा जी द्वारा किया जाता है. वैसे तो सामान्य रूप से लोग 2 या 3 बार जलाभिषेक करते हैं, मगर 24 घंटों तक जलाभिषेक किसी को भी चौंका सकता है. इस मंदिर का एक बहुत रहस्यमयी इतिहास भी है, जिसे बहुत कम लोग जानते है. 

अंग्रेजों के समय से जुड़ा इतिहास:-
वर्ष 1925 से इस मंदिर का इतिहास जुड़ा हुआ है. जब अंग्रेज रामगढ़ जिले से रेलवे लाइन बिछाने का काम कर रहे थे. पानी के लिए खुदाई के चलते उन्हें जमीन के भीतर कुछ चीज नजर आई. अंग्रेजों ने पूरी खुदाई की तथा अंत में ये मंदिर पूरी तरह से दिखाई दे गया. मंदिर के भीतर महादेव का शिवलिंग मिला तथा उसके ठीक ऊपर मां गंगा की सफेद रंग की मूर्ति मिली थी. मूर्ति की नाभी से अपने आप जल निकलता रहता है जो उनके दोनों हाथों की हथेली से गुजरते हुए शिव लिंग पर गिरता रहता है. आपको बता दें कि परम्परा के अमुतबिक, महादेव के शिवलिंग पर जलाभिषेक कोई और नहीं खुद मां गंगा करती हैं. यहां लगे हुए दो हैंडपंप भी रहस्यों से घिरे हुए हैं. यहां व्यक्तियों को पानी के लिए हैंडपंप चलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि इसमें से अपने-आप पानी नीचे गिरता रहता है. बता दें कि लोग दूर-दूर से यहां पूजा करने आते हैं तथा वर्ष भर मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है. 

जम्मू कश्मीर में सेना का ऑपरेशन ऑल आउट जारी, शोपियां में दो आतंकी ढेर

यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने रद्द की 370 ट्रेनें, यहां देंखे पूरी लिस्ट

इस राज्य में नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप, 24 घंटे में सामने आए इतने नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -