माता काली के इस विशेष पूजन से आपकी सारी समस्याओं का अंत निश्चित है
माता काली के इस विशेष पूजन से आपकी सारी समस्याओं का अंत निश्चित है
Share:

हिन्दू धर्म में सभी धार्मिक कार्यों को बहुत महत्व दिया जाता है माना जाता है की धार्मिक कार्य करने से व्यक्ति का मन शुद्ध होता है और पुण्य प्राप्त होता है. तथा व्यक्ति को जब भी कोई समस्या या परेशानी होती है जिसका निवारण कोई नहीं कर पाता तब वह ईश्वर की शरण में जाता है. जहाँ उसकी सभी परेशानियाँ और कष्ट दूर होते है. शास्त्रों में कहा गया है की इस ब्रम्हांड की रचना भगवान् शिव व शक्ति के द्वारा की गई है माता शक्ति को महाकाली भी कहा जाता है और इनकी आराधना करने से व्यक्ति की सभी समस्याएँ दूर हो जाती है तो आइये जानते है माता काली को प्रसन्न करने के लिए कौन से उपाय अपनाना चाहिए.

1. माता काली को प्रसन्न करने के लिए सबसे उपयुक्त दिन कार्तिक कृष्ण की दशमी तिथि है इस दिन यदि कोई भी व्यक्ति माता काली की पूजा करता है तो उसे विशेष फल की प्राप्ति होती है.

2. हिन्दू धर्म के पुराणों में कहा गया है की कार्तिक कृष्ण पक्ष की दशमी दस महाविद्याओं की तिथि मानी जाती है और इन दसों महाविद्या में प्रथम विद्या माता काली को माना गया है.

3. माता काली का पूजन करने के पूर्व आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की पूजा करते समय आपका मुख पश्चिम दिशा की तरफ हो और पूजा में सरसों के तेल का दीपक जलाकर माता काली को लोहबान की धूप व तेजपत्ता अर्पित करना चाहिए.

4. इसके पश्चात सुरमा, लौंग, नारियल, काली मिर्च, बादाम व रेवड़ी का भोग लगाकर उनके विशिष्ठ मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. जब आपकी पूजा समाप्त हो जाती है तो रेवड़ी का प्रसाद किसी कुँवारी कन्या को खिलाना न भूलें. इस पूजन से प्रसन्न होकर माता काली आपकी सभी मनोकामना पूर्ण करती है और आपकी सभी समस्याओं का अंत हो जाता है.

 

वैवाहिक जीवन में चल रही उथल-पुथल को ख़त्म करता है फेंगशुई

यही वे कारण है जो व्यक्ति के घर में बरकत नहीं होने देते

वास्तु के इस उपाय से ख़त्म होगी घर की समस्या

मानव जीवन में जानें गंगा का महत्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -