मात्र 10 दिनों में कई किलों वज़न घटा देगी ये एक चीज, सेहत को होंगे 5 फ़ायदे
मात्र 10 दिनों में कई किलों वज़न घटा देगी ये एक चीज, सेहत को होंगे 5 फ़ायदे
Share:

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और अपने खाने की आदतों को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने आहार में संशोधन करना आवश्यक है। वजन नियंत्रण का मतलब केवल तले हुए, मसालेदार और तैलीय खाद्य पदार्थों को सीमित करना नहीं है; इसमें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना भी शामिल है जो भूख को संतुष्ट करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, वजन कंट्रोल करने के लिए ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। प्रति 100 ग्राम ओट्स में लगभग 389 किलो कैलोरी, 66.27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 10.6 ग्राम आहार फाइबर, 0.99 ग्राम चीनी, 16.89 ग्राम प्रोटीन, 6.9 ग्राम वसा के साथ-साथ विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने और वजन को नियंत्रित रखने में योगदान देते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि रोजाना 100 ग्राम ओट्स का सेवन करने से 10 दिनों में 10 किलोग्राम तक वजन कम हो सकता है। ओट्स को एक स्वादिष्ट पैनकेक, जिसे आमतौर पर ओट्स चिल्ला के नाम से जाना जाता है, बनाने से न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है। ओट्स चिल्ला में फायदेमंद सब्जियां शामिल हैं जो वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने के साथ शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

ओट्स चिल्ला कैसे वजन नियंत्रण में मदद करता है:
घुलनशील फाइबर से भरपूर: घुलनशील फाइबर से भरपूर ओट्स से बना ओट्स चिल्ला पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

संतुलित पोषण: ओट्स शरीर को प्रोटीन और ऊर्जा का संयोजन प्रदान करता है, जिससे यह वजन नियंत्रण के लिए एक आदर्श भोजन बन जाता है। ओट्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा शरीर को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे वसा कम करने में मदद मिलती है।

कब्ज के खिलाफ प्रभावी: ओट्स चिल्ला में उच्च फाइबर सामग्री कब्ज को कम करने में मदद करती है। प्रतिदिन 100 ग्राम जई का सेवन इस सामान्य पाचन समस्या को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण: ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लूकन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। ओट्स चिल्ला, ओट्स का सेवन करने का एक स्वादिष्ट तरीका है, जो वजन प्रबंधन में सहायता करते हुए हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है।

रक्त शर्करा विनियमन: ओट्स चीला अपनी धीमी पाचन प्रक्रिया के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह इसे वजन और उच्च रक्त शर्करा दोनों समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है।

त्वचा का स्वास्थ्य: ओट्स अपनी त्वचा की सफाई करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करके स्वस्थ त्वचा में योगदान करते हैं।

ओट्स चीला रेसिपी:
ओट्स चीला बनाने के लिए एक पैन गरम करें और उसमें आधा कप ओट्स डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें. भुने हुए ओट्स को एक कटोरे में निकाल लें और इसमें 2 बड़े चम्मच सूजी, 2 बड़े चम्मच बेसन, एक बारीक कटा हुआ टमाटर, थोड़ी मात्रा में बारीक कटा प्याज और शिमला मिर्च, 2-3 बारीक कटी हुई लहसुन की कलियाँ, एक मिर्च (वैकल्पिक) डालें। एक चुटकी हल्दी, स्वादानुसार नमक और कुटी हुई काली मिर्च। अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसमें आधा कप पानी मिलाएं।

एक गर्म पैन में 2-3 बड़े चम्मच तेल डालें और ओट्स के पेस्ट को समान रूप से फैलाएं। ढककर दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। ताजी हरी धनिया से सजाकर दही के साथ परोसें।

इस ओट्स चिल्ला को लगातार दस दिनों तक दोपहर के भोजन, नाश्ते या रात के खाने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करने से महत्वपूर्ण वजन कम हो सकता है।

अंत में, ओट्स चीला उन लोगों के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है जो अपने वजAन को नियंत्रित करना चाहते हैं। इसकी उच्च फाइबर, प्रोटीन और पोषक तत्व सामग्री इसे संतुलित आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाती है। स्वस्थ जीवनशैली के साथ नियमित सेवन, प्रभावी वजन प्रबंधन और समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है।

हेयर टाइप को ध्यान में रखकर चूज करें शैंपू

इन घरेलू उपायों से रोकें बाल झड़ना

बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लकड़ी की कंघी, जानें इसके इस्तेमाल के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -