ये है दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप, इसका जहर भी है बेहद खतरनाक
ये है दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप, इसका जहर भी है बेहद खतरनाक
Share:

एपिसुरस आइडौक्सी, जिसे आमतौर पर एपिसुरस वाइपर के नाम से जाना जाता है, दुनिया के सबसे तेज़ हमला करने वाले सांप के रूप में प्रसिद्ध है। ग्रह पर साँपों की हजारों प्रजातियाँ निवास करती हैं, उनमें से कुछ अपनी असाधारण विषैली शक्ति के लिए जानी जाती हैं। उनमें से, एपिसुरस वाइपर अपने बिजली की तेजी से हमला करने और घातक जहर के लिए एक दुर्जेय प्रतिष्ठा रखता है।

बेजोड़ गति और घातकता

अन्य सांपों की तुलना में एपिसुरस वाइपर बेजोड़ तेजी से हमला करने में सक्षम है। इसका प्रहार इतना तेज़ होता है कि शिकार को अक्सर प्रतिक्रिया करने या अपना बचाव करने का कोई मौका नहीं मिलता। इसके अलावा यह सांप बेहद जहरीला होता है। यदि उपचार न किया जाए तो एपिसुरस वाइपर का काटना लगभग घातक माना जाता है।

ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क की एक रिपोर्ट के अनुसार, एपिसुरस वाइपर अत्यधिक जहरीला होता है। अपने विषैले स्वभाव के अलावा, वे अपने तेज़ हमलों के लिए भी जाने जाते हैं। इनका जहर पीड़ित के शरीर में तेजी से फैलता है। अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो इससे मौत भी हो सकती है। उनका जहर हेमोटॉक्सिक होता है, यानी शरीर में फैलने पर रक्त का थक्का जम जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः पीड़ित की मृत्यु हो जाती है।

रंगाई में विविधता

एपीसुरस वाइपर का वैज्ञानिक नाम बोथ्रीचिस श्लेगेली है। ये सांप छोटे और जहरीले होते हैं, जिनकी लंबाई 2.5 फीट तक होती है। वे विभिन्न रंगों को प्रदर्शित कर सकते हैं, जिनमें लाल, पीला, गुलाबी, हरा या भूरा शामिल है, जो कभी-कभी गहरे निशानों से सजे होते हैं। यह विविध रंग उन्हें अपने परिवेश में घुलने-मिलने में मदद करता है और घात लगाकर शिकार पर कब्जा करने में सहायता करता है। एपिसुरस वाइपर, अपनी असाधारण गति और घातक जहर के साथ, दुनिया के सबसे दुर्जेय सांपों में से एक है। शिकार को तेजी से निष्क्रिय करने की इसकी क्षमता और इसका शक्तिशाली जहर इसे अपने प्राकृतिक आवास में सावधान रहने वाला प्राणी बनाता है।

गाय के दूध में मिला खतरनाक H5N1 बर्ड फ़्लु वायरस, WHO ने किया खुलासा

'कोई गंभीर समस्या नहीं..', शुगर बढ़ने के दावों के बीच AIIMS के डॉक्टरों ने किया केजरीवाल का चेकअप

शरीर में इस मिनरल की कमी से उम्र से पहले बूढ़ा हो जाता है, खाने लगते हैं ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -