यही पांच बातें इंसान को कर देती है जल्दी बर्बाद
यही पांच बातें इंसान को कर देती है जल्दी बर्बाद
Share:

महर्षि वेदव्यास द्वारा रचित पुराणों में से एक पद्दपुराण है, इस पद्दपुराण में मनुष्यों के जीवन में खुश रहने के उपाय बताये गए है जिसके अनुसार हमने उनमे से सिर्फ पांच ही बातों का उल्लेख किया है जो की जीवन में बहुत महत्व रखते है-

गुस्सा:- जिस व्यक्ति को बहुत गुस्सा आता है उस व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत परिश्रम करना पड़ता है, क्योकि वह व्यक्ति अपने गुस्से के कारण किसी की भी बात नहीं मानता है तथा वह हर किसी पर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाता है और इन्ही गुस्से की वजह से वह अपना नुक्सान कर बैठता है, व्यक्ति गुस्से के कारण अपने दुश्मन भी अनेक बना लेता है और अपने रिश्ते भी खराब कर लेता है. अगर आप चाहते है की आपको इन सब परेशानियों का सामना  करना पड़े तो आप अपने गुस्से पर काबू करना सीखे, हो सके तो गुस्सा आने पर ठन्डे पानी से मुहं धो लें.

दखलअंदाजी:- कई बार ऐसा होता है की कुछ लोगो को दूसरों की बातो में दखलअंदाजी करने की आदत होती है, हम आपको बात दें की दूसरो की बातो में दखलअंदाजी देना गलत है इससे आपका उन लोगो से विवाद हो सकता है, और यदि आप किसी के विवाद में घुसने की चेष्ठा करते हो तो इससे आपकी ही परेशानी बढ़ेगी इसलिए दुसरो की बातो में विवादों में दखलअंदाजी करने से बचे.

बुराई:- कुछ लोगो की आदत होती है की वह अक्सर दुसरो के पीठ पीछे उनकी बुराई करते है यह उनकी सबसे बड़ी खराबी होती है पीठ पीछे बुराई करने वाले लोगों का मकसद दूसरों को नीचा दिखाना होता है, इसलिए दूसरों की बुराई करने से बचना चाहिए यह बिना वजह विवाद को जन्म देती है.

अपनों की बुराई:- हमारे अपनों की बुराई करने की भी एक बुरी आदत होती है ऐसा करने से अपने ही रिश्तेदारों में दूरिया बढ़ाना है ऐसे व्यक्ति के संगत में आने से बचना चाहिये जो अपने ही परिवार वालो की बुराई करता हो क्योकि उसका असर आप पर भी धीरे धीरे होने लगता है.

बुरी बातों से बचना:- व्यक्ति अक्सर बिना कुछ सोचें समझे कुछ भी बोल देते है यह उनकी बहुत बुरी आदत होती है इससे आपकी बातो का दुसरो को बुरा लग सकता है और उन्हें ठेस पहुच सकती है आपकी बिना सोचे समझे वाली बाते आपके कई दुश्मन भी बना सकती है, इसलिए ध्यान रखें और लोगो से अच्छी अच्छी बातें करें.

 

केतु ग्रह बड़ा ही खतरनाक होता है, ऐसे पा सकते है छुटकारा

अगर आप भी करते है ऐसे शौक तो अब संभल जाएँ

घर बनवाने की ख़ुशी में ये गलती बिलकुल भी न करें

घर से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ऐसे करें ख़त्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -