शादी के बाद है पहली होली तो रखें इन 4 जरुरी बातों का ध्यान, वरना दांपत्य जीवन पर पड़ेगा बुरा असर
शादी के बाद है पहली होली तो रखें इन 4 जरुरी बातों का ध्यान, वरना दांपत्य जीवन पर पड़ेगा बुरा असर
Share:

होली हिन्दुओं में प्रमुख त्योहारों में से एक है। होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू होता है, जिसके बाद अगले दिन रंग और गुलाल के साथ खेला जाता है। वही इस वर्ष होली पर चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. फाल्गुन पूर्णिमा पर होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. रंगोत्सव यानी रंगों से होली 25 मार्च को खेली जाएगी. वही नवविवाहिता के लिए होली के नियम अलग होते हैं. वर्ष 2024 में शादी के बाद पहली बार होली मना रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का अवश्य ध्यान रखें.

धार्मिक मान्यता मुताबिक, शादी के बाद दुल्हन को पहली होली मायके में मनानी चाहिए. कहा जाता है कि सास-बहू को होलिका दहन की अग्नि एक साथ नहीं देखनी चाहिए. इससे रिश्तों मे खटास आती है.

नवविवाहिता होली के दिन काले रंग के कपड़े न पहनें. होलिका दहन एवं रंगों की होली एक पवित्र त्योहार है. काले रंग के कपड़े नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. जो नई दुल्हन के लिए शुभ नहीं माना गया है.

होलिका दहन पर तांत्रिक क्रियाएं भी की जाती है. ऐसे में नई दुल्हन होली पर अपने सुहाग की सामग्री किसी को उधार न दें. ऐसा करने से शादीशुदा जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

पति-पत्नी के बीच मनमुटाव है तो होलिका दहन के दिन दंपत्ति ललाट पर हल्दी का तिलक लगाएं तथा इसके पश्चात् होलिका की सात बार परिक्रमा करें. मान्यता है इससे सारे दोष दूर हो जाते हैं.

होलिका दहन के दिन एक सूखा नारियल, काला तिल, लौंग एवं पीली सरसों को अपने सर के ऊपर फेर कर इन चीजों को अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से हर तरह के मानसिक कष्टों से छुटकारा प्राप्त होता है.

रंगभरी एकादशी पर जरूर सुने ये कथा, दूर होगी जीवन की समस्या

आज अपनाएं ये आसान उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

घर में पितरों की फोटो लगानी चाहिए या नहीं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -