ठंड में आप भी इस तरह कर सकते है अपनी गाड़ी की देखभाल
ठंड में आप भी इस तरह कर सकते है अपनी गाड़ी की देखभाल
Share:

सर्दियों में आपको अपनी कार का थोड़ा सा अधिक ख्याल रखना पड़ जाता है, खासकर कार की बैटरी का. जो मौसम में ठंडक होने के कारण से से जल्दी डिस्चार्ज होने लग जाती है. इसके लिए हम आपको आसान से टिप्स बता रहे हैं. जिन्हे फॉलो करने के बाद आपको धक्का लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

बैटरी वोल्टेज टेस्ट: सर्दियों कार का वोल्टेज टेस्ट करना जरूरी बन जाता है. ताकि आपको पता चलता रहे की आपकी कार की बैटरी सही कार्य कर रही है या नहीं. अगर आपकी कार कम यूज होती है, तो सर्दियों में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की वजह से डीप डिस्चार्ज भी भी होने लग जाती है. इसके कारण से बैटरी ख़राब होने के चांस ज्यादा होते हैं. इसलिए वोल्टेज टेस्ट से आपको इसकी स्थिति का पता चल जाएगा. वोल्टेज टेस्ट करते समय इसका मेजरमेंट 12.6 से कम न हो.

यदि आपको कार बैटरी डलवाये हुए अधिक वक़्त नहीं हुआ और कार भी चलती रहती है. ऐसे में अगर बैटरी दिक्कत करने लगी है, तो कार चार्जिंग सिस्टम में प्रॉब्लम आ जाएगी. इसके लिए आपको किसी अच्छे मैकेनिक को दिखा देना चाहिए.

बैट्री मेंटेनेंस: आपके कार की बैटरी सही ढंग से कार्य करे, इसके लिए जरूरी है कि आपको समय-समय पर बैटरी की देखभाल और साफ़ सफाई करते रहना चाहिए. इसके लिए आप पानी में बेकिंग सोडा डालकर उसका घोल बना लें और उससे बैटरी की सफाई करते रहे. साथ ही बैटरी कनेक्टर्स पर एसिड जमा हो तो, उसे साफ़ कर उस पर पेट्रोलियम जैली का प्रयोग करें.

अब बर्फीले स्थानों पर भी दौड़ा पाएंगे आप कार, जानिए कैसे

कई गुना माइलेज प्रदान कर रही ये कार, जानिए क्या है इनकी खासियत

घर में कदम रखते से ही चालू हो जाएगी ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -