इस इंजीनियर ने किया टुक-टुक पर 10 हजार किलोमीटर का सफर
इस इंजीनियर ने किया टुक-टुक पर 10 हजार किलोमीटर का सफर
Share:

भारतीय मूल के इंजीनियर ने सौरऊर्जा से चलाने वाले अपने टुक टुक पर करीब 10 हज़ार किलोमीटर का सफर तय कर लिया। सात महीने में उन्होंने ये सफर पूरा कर लिए और ब्रिटेन पहुच गए। भारत में जन्मे नवीन ने आस्ट्रेलिया की नागरिकता ले ली है। वह एक ऑटोमोबिल इंजीनियर है। नवीन ने इस सफर की शुरुवात इसी साल फरवरी में की थी। और फिर वह इंग्लैंड के दवेर नमक कसबे में तय समय से पञ्च दिन पहले पहुँच गए क्योंकि फ्रांस ने उनका पासपोर्ट और पर्स चुरा लिया था। इसके बाद उन्हें एमरजेंसी पासपोर्ट दिया गया।

उनका कहना है की उनका यह सफर काफी मजेदार था। लेकिन जब वे पेरिस पहुंचे तब उनका पूरा सामन किसी ने चुरा लिया। उनका कहाँ यह है की सफर के वक्त काफी लोगो ने मेरी मदद की। जो वहां रहते थे। सभी लोगो को मेरी टुक टुक काफी पसंद आई। खासकर ईरान जैसे देश के लोगो को। लोगो ने मेरी टुक टुक के साथ सेल्फी भी ली।

और जब मैंने उन्हें बताया की यह बिना पेट्रोल के चलती है तो लोग काफी आश्चर्य में थे। इस टुक टुक में एक बिस्तर है और साथ ही बैठने की जगह भी है। एक अलमारी है और सौरऊर्जा से चलने वाले कुकर को भी उन्होंने इसमें फ़ीट किया है। नवीन चाहते है की लोग इस सौरऊर्जा से चलने वाले वाहनों के बारे में जाने क्योंकि ये यातायात के सस्ते विकल्पों में से एक बन सकता है। भारत से अपने सफर की शुरुवात करने के बाद वह ईराक, तुर्क,सर्बिया,आस्ट्रिया,जर्मनी,फ्रांस, होते हुए इंग्लैंड पहुचे।

बिल्ली के इन बच्चों को माँ की तरह पालती है Julie


इतिहास की ये दुर्लभ तस्वीरें आपको कही नही मिलेंगी देखने को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -