कई सालों पहले पानी में समा गया था ये शहर, जब आया सामने तो उड़ गए हर किसी के होश
कई सालों पहले पानी में समा गया था ये शहर, जब आया सामने तो उड़ गए हर किसी के होश
Share:

कई बार ऐसी चीज़ों सामने आ जाती हैं जिन पर हमें भी यकीन नहीं होता. सालों पुरानी चीज़ें जब अचानक सामने आती हैं उन्हें देखना भी दुर्लभ हो जाता है. ऐसे ही हज़ारों साल पुराना इजिप्ट का एक शहर गायब हो गायब होगया जो अब सामने आया है. ये शहर समुद्र के भीतर दफ़न हो गया था जिसके अवषेष मिले हैं और उस शहर के बारे में जानकारी सामने आई है जिसमें उन्होंने सफसलता हासिल कर चुके हैं.

दरअसल, इजिप्ट का एक पूरा शहर 1200 साल पहले गायब हो गया था और खोजकर्ताओं ने अपनी मेहनत से भूमध्य सागर के गर्भ में सो रहे 1200 साल पुराने शहर हेराकलिओन के अवशेष निकाल लिए हैं. इसे खोजने में कई सालों की मेहनत लगी है जिसके बारे में जानकारी साल 2000 में एक फ्रांसीसी पुरातत्ववेत्ता ने दी थी. बताया जाता है ये शहर बेहद ही खूबसूरत था जिसका अब नाम और निशान भी मिट चुका है. इस शहर के अवशेष से ये भी पता चलता है कि उस समय में कितनी विभिन्न उपलब्धियां थी.

सूत्र ने बताया कि इस शहर के अवशेष भूमध्य सागर में समुद्र तल से तीस फीट नीचे खुदाई करने पर इस शहर के अवशेष मिलने शुरू हुए थे जो अबूकर खाड़ी में एलेक्जेंड्रिया के नजदीक भूमध्य सागर में की जा रही थी. ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि सुनामी के कारण यह शहर समुद्र में दफ़न हो गया होगा. इस संबंध में एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बन रही है जिसमें ये दर्शाया जा रहा है.

हिंदी फिल्मों के गोल्डन एरा से भरी हुई है फिल्म जुबली

फिर मिली सलमान को जान से मारने की धमकी, इस बार मेल नहीं आया कॉल

'किसी का भाई किसी की जान' के ट्रेलर ने जीता फैंस का दिल, यहाँ देखिए सलमान खान का नया धमाका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -