पैक्ड फ़ूड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधानी भी जरूरी है
पैक्ड फ़ूड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधानी भी जरूरी है
Share:

डिब्बा बंद खाने का प्रचलन आजकल बहुत ज्यादा है. आजकल सभी के पास वक्त की बहुत कमी हो गयी है और घर की महिलाएं भी जब ऑफिस जाने लगी है तो उनके पास भी इतना वक्त नहीं बचत कि वो अपने परिवार को या खुद को सेहतमंद खाना खिला सकें। ऐसे में सभी के पास पैक्ड फ़ूड का ही विकल्प होता है डिब्बे बंद खाने को सही रखने के लिए कई तरह के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। रेडीमेड खाना हमारी भूख को तो तुरंत ही खत्म कर देता है लेकिन लंबे समय बाद यह खाना शरीर में कई दुष्प्रभाव छोड़ता हैं।

पैक्ड फूड में कई बार सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इस कारण ही इस भोजन को खरीदते समय न्यूट्रीशन के सभी मात्रा को चेक कर लेना चाहिए। जिन पैक्ड फूड में फ्रक्टोज कॉर्न सीरप और नमक हो ऐसे पैक्ड फूड को न खरीदें। साथ ही इस तरह के फूड प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल भी न करें। हम पैक केक, हाई कैलोरी, कैंडी और कुकीज जैसी चीजों को खरीदने से पहले उनकी एक्पायरी डेट पर भी जरूर नजरें डाल लें। क्योंकि अक्सर हम इन चीजों को खरीदते समय इनकी एक्सपायरी डेट्स को देखते ही नही।

चीजें फ्रेश नहीं होती इन चीजों में ताजे खाने की तरह पोषक तत्व नहीं होते हैं। साथ ही इन चीजों में काबोंहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है। इन चीजों को लंबे समय तक बनाए रखने के कारण इनका स्वाद भी ताजे खाने की तरह नहीं होता है। पैक्ड फूड लंबे समय तक ठीक रखने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। यह केमिकल बेहद ही खतरनाक होते है। जो हमारे शरीर पर कई तरह के हानिकारक प्रभाव डालते है। शुरू में इस तरह के खाने से कोई दुष्प्रभाव पता नहीं चलता है। लेकिन इसके लंबे सेवन से मुश्किले बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड में करे आंवले और एलोवेरा का सेवन

माइग्रेन दूर करने में सहायक है रोजमेरी टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -