विश्व एड्स दिवस पर एचआईवी के बारे में बढ़ाए जागरूकता

विश्व एड्स दिवस पर एचआईवी के बारे में बढ़ाए जागरूकता

हर साल विश्व एड्स दिवस 1988 से 1 दिसंबर को मनाया जाता है। यह एड्स के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह HIV संक्रमण के प्रसार के कारण होता है। कुछ सरकारी और गैर-सरकारी संगठन और व्यक्ति अक्सर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में शिक्षित करने के लिए इस दिन का पालन करते हैं।

यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के 11 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। इसलिए, इस दिन, हमारे लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए पहल करना महत्वपूर्ण है। विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है चीजें:

1. लाल रिबन पहनें और #WorldAIDSDay के साथ अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर इसके साथ एक तस्वीर साझा करें।

2. एक सूचनात्मक नोट लिखें जो लोगों को इस दिन के महत्व को समझने में मदद करेगा। अपने दोस्तों के लिए कुछ रिबन बनाएं और उन्हें भी शामिल करें।

3. अपने सभी दोस्तों के साथ एक चर्चा सत्र की व्यवस्था करें या एचआईवी एड्स और इसके रोकथाम के उपायों के बारे में बात करने के लिए ऑनलाइन करें।

4. यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास एड्स के बारे में एक प्रभावशाली कहानी है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करें ताकि लोगों को कलंक को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

5. आप स्वयंसेवक के लिए विभिन्न संगठनों या गैर सरकारी संगठनों तक भी पहुँच सकते हैं।

6. एचआईवी एड्स के बारे में वास्तविक तथ्यों के बारे में बात करें, इसलिए उनके बारे में बात करना और लोगों को बताना सबसे अच्छा है।

मनोज तिवारी ने राहुल गाँधी को बताया विश्व का सबसे कंफ्यूज नेता, कहा- उन्हें कृषि कानून की कोई जानकारी नहीं

तीन माह के निचले स्‍तर पर पहुंचा भारत का मैन्युफैक्चरिंग PMI, नवंबर में घटकर हुआ 56.3

एआईसीटीई में आज शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया