भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता के मामले में ध्यान रखने योग्य बातें: विशेषज्ञ शेयर इनपुट

भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता बहुत आम है। बच्चे छोटी-छोटी बातों पर लड़ते हैं और घर में उथल-पुथल मचाते हैं। वे अपनी उम्मीदों को पूरा करने में सक्षम नहीं होने पर एक-दूसरे से परेशान हो जाते हैं। समान उम्र के बच्चों में  समान रुचियां नहीं हो सकती हैं। एक बच्चा दूसरे की तुलना में अधिक चालाक हो सकता है। ईर्ष्या और आपसी संघर्ष बच्चों के बीच स्पष्ट हो सकता है। ऐसे में माता-पिता की बड़ी भूमिका होती है। बच्चे बहुत कोमल होते हैं, उन्हें देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

शांत रहने से लेकर सुरक्षा की भावना को फिर से स्थापित करने तक, कुछ आवश्यक चीजें हैं जो एक माता-पिता को भाई-बहन की आक्रामकता का निरीक्षण करते समय ध्यान में रखना चाहिए।  माता-पिता को बच्चों के बीच लड़ाई और आक्रामकता को नियंत्रित करना चाहिए। आमतौर पर, बच्चे एक-दूसरे के साथ लड़ते हुए, बहस करते हुए, और नखरे दिखाते हुए बड़े होते हैं। यह आमतौर पर भाई-बहनों के बीच अधिक आक्रामकता और विवाद की ओर जाता है।

ऐसे में माता-पिता को पक्ष नहीं लेना चाहिए। अपने प्यारे बच्चों को झगड़ते हुए देखना माता-पिता के लिए बहुत दर्दनाक होता है। माता-पिता के लिए ऐसे संवेदनशील मुद्दों से निपटना कठिन है। ऐसे में जरूरी है कि आप कूल रहें।

डॉ. जैज़मिन, द मोन मनोवैज्ञानिक भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता को कैसे संभालें, इस पर एक उपयोगी पोस्ट साझा करती है।  वीडियो में, वह माता-पिता को ऐसी स्थितियों में शांत रहने की सलाह देती है। यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि यह स्थिति में अच्छा या बुरा नहीं है।

जब बच्चे लड़ रहे होते हैं तो वे सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं। ऐसे समय में बच्चों के बीच यह सुनिश्चित कर सुरक्षा स्थापित करना महत्वपूर्ण है कि उनके शरीर में दर्द नहीं हो रहा है।

स्थिति नियंत्रण में होने के बाद माता-पिता को बड़े बच्चे को समस्या की पहचान करने और उसे मान्य करने की अनुमति देनी चाहिए। माता-पिता को चाहिए कि वे बड़े बच्चे को आने-जाने के लिए प्रोत्साहित करें।

थाइराइड के मरीजों को नहीं खाना चाहिए ये चीजें, जानिए इसके लक्षण और उपचार

अध्ययन से पता चलता है कि मोतियाबिंद के लिए दवा उपचार एक अच्छा कदम हो सकता है

गर्मी में करें इस चाय का सेवन बॉडी को जाएगी तरोताजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -