नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, हेल्थ के साथ मिलेगा मेन्टल पीस

नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, हेल्थ के साथ मिलेगा मेन्टल पीस

स्वास्थ्य और शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिए रोज नहाना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है. नहाने से हमारे शरीर की गन्दगी निकलती है और हम फ्रेश फील करते हैं. नहाने से न सिर्फ शरीर की सफाई होती है बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताजा रहता है. अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिला दिया जाए तो हेल्‍थ संबंधी कई समस्याओं ने निजात मिल सकती है. आज हम ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप पानी में मिला सकते हैं ताकि आपको स्किन से जुडी कोई परेशानी ना हो. इससे आपको हेल्‍थ के साथ-साथ मेंटल पीस भी मिलेगा. 

नीम के पत्ते
नीम के कुछ पत्तों को गर्म पानी में डालें और उबालकर छान लें. फिर नीम के इस उबले पानी को अपने नहाने के पानी के बाल्टी में मिलाएं. फिर इस पानी से नहाएं. ऐसा करने से स्किन में होने वाला इन्फेक्शन या फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है.

गुलाब जल 
एक बाल्टी पानी में चार से पांच टेबल स्‍पून गुलाब जल मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं. गुलाब जल से नहाना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. साथ ही आपके नहाने का पानी सुंगधित हो जाता जिससे आपको मेंटल पीस मिलता है. गुलाब जल से नहाने पर शरीर की बदबू दूर होती है और मसल्स रिलैक्स होते है.

सेंधा नमक और फिटकरी 
नहाने से पहले पानी से भरी बाल्टी में 1 टेबल स्‍पून सेंधा नमक और फिटकरी मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं. इससे आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा. साथ ही, जिससे शरीर की थकान और मसल्स का पेन ठीक होगा.

कपूर 
नहाने के एक बाल्टी पानी में दो से तीन कपूर के टुकड़े डालें और मिला दें और फिर इस पानी से नहाएं. इससे सि‍र और बदन दर्द की समस्या दूर होती है, इससे बॉडी को काफी आराम मिलता है.

तुलसी 
तुलसी जीवाणुरोधी होती है, जिससे एक्जिमा जैसी बीमारी नहीं होती. इसलिए तुलसी के पत्तों को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याएं दूर होती है.

घरेलु तरीके, जो आपके चेहरे को बनाएंगे बेदाग़

पाउट लिप्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बनेंगे सुंदर

डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बनेंगे बाल हेल्दी