ये 4 चीजें ख़राब सकती है आपकी स्लीप एपनिया

By Nikki Chouhan
Jan 27 2021 05:26 PM
ये 4 चीजें ख़राब सकती है आपकी स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया एक गंभीर नींद विकार है। यह तब होता है जब सोते समय किसी व्यक्ति की सांस बाधित होती है। यह तब होता है जब आपका मस्तिष्क श्वास को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को उचित संकेत नहीं भेजता है। नींद के दौरान सांस लेना बंद हो जाता है और अक्सर शुरू होता है। सोते समय, गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है और वायुमार्ग को जीभ से प्लग करने की अनुमति देता है। इससे सांस के प्रवाह में रुकावट आती है। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक या हृदय रोग, या स्मृति हानि हो सकती है। 40 वर्ष से अधिक आयु के लोग अधिक जोखिम में हैं। इस तरह की और चीजें हैं जो लोगों को इस विकार के विकास के जोखिम में डाल सकती हैं या उनकी स्थिति को खराब कर सकती हैं।

1. वजन बढ़ रहा है: यदि कोई व्यक्ति अधिक वजन का है, तो वायुमार्ग के पतन के लिए आसान है, जिसके परिणामस्वरूप एक बाधित श्वास है। जो लोग भारी तरफ होते हैं, उनमें मोटी गर्दन भी होती है जो स्लीप एपनिया के बिगड़ने में भी योगदान कर सकती है।

2. परिवार का इतिहास: स्लीप एपनिया के साथ परिवार के सदस्यों के होने से आपका जोखिम बढ़ सकता है।

3. शराब, शामक या ट्रैंकुलाइजर का उपयोग: ये पदार्थ आपके गले की मांसपेशियों को आराम देते हैं। इस प्रकार, शराब वायुमार्ग को रुकावट के रूप में अधिक प्रभावित करती है और स्लीप एपनिया को खराब कर देती है।

4. जिस स्थिति में आप सोते हैं: यदि आप पीठ के बल सोते हैं, तो यह स्लीप एपनिया को बदतर बना सकता है। पीठ के बल सोने से वायुमार्ग में रुकावट आती है और आपकी जीभ को आराम मिलता है जिससे प्रवाह रुक जाता है।

संतरे में छुपा आपकी सेहत का राज

इस तरह से पता लगाएं सिजोफ्रेनिया है या नहीं

फिर बिगड़ी सौरव गांगुली की तबियत, अस्पताल में हुए भर्ती, 2 जनवरी को आया था कार्डियक अरेस्ट