इन जाने-माने लोगों को है HIV
इन जाने-माने लोगों को है HIV
Share:

एचआईवी, या ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस, एक वैश्विक स्वास्थ्य चिंता है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। हालाँकि यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है, चाहे उनकी स्थिति या पृष्ठभूमि कुछ भी हो, कुछ जाने-माने व्यक्तियों ने अपनी एचआईवी स्थिति पर खुलकर चर्चा की है, जिससे जागरूकता बढ़ाने और वायरस से जुड़े कलंक को कम करने में मदद मिली है। इस लेख में, हम इन बहादुर हस्तियों की कहानियों का पता लगाएंगे जिन्होंने एचआईवी के साथ अपने अनुभव साझा किए हैं।

1. मैजिक जॉनसन - एक बास्केटबॉल लीजेंड का रहस्योद्घाटन

प्रतिष्ठित एनबीए बास्केटबॉल खिलाड़ी मैजिक जॉनसन ने 1991 में दुनिया को चौंका दिया जब उन्होंने घोषणा की कि वह एचआईवी से संक्रमित हो गए हैं। उनके रहस्योद्घाटन ने न केवल वायरस के बारे में जनता की धारणा को बदल दिया बल्कि सुरक्षित यौन संबंध और एचआईवी जागरूकता के बारे में व्यापक चर्चा को भी प्रेरित किया।

2. चार्ली शीन - एक विवादास्पद रहस्योद्घाटन

2015 में, अभिनेता चार्ली शीन ने एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान अपनी एचआईवी पॉजिटिव स्थिति का खुलासा किया। उनका रहस्योद्घाटन विवादों से घिरा हुआ था, लेकिन इसने एचआईवी के साथ रहने और परीक्षण कराने के महत्व के बारे में बातचीत शुरू कर दी।

3. फ्रेडी मर्करी - द रॉक लीजेंड्स सीक्रेट

क्वीन के प्रसिद्ध प्रमुख गायक, फ्रेडी मर्करी ने 1991 में अपने निधन से एक दिन पहले तक अपने एचआईवी निदान को गुप्त रखा था। उनकी मृत्यु ने एड्स के विनाशकारी प्रभाव और अधिक शोध और समर्थन की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित किया।

4. ग्रेग लुगानिस - बाधाओं पर काबू पाना

प्रसिद्ध ओलंपिक गोताखोर ग्रेग लुगानिस ने 1995 में अपनी एचआईवी स्थिति का खुलासा किया था। वह तब से एचआईवी जागरूकता और शिक्षा के समर्थक बन गए हैं, जिससे यह साबित होता है कि एचआईवी के साथ रहने वाले व्यक्ति स्वस्थ और सफल जीवन जी सकते हैं।

5. पेड्रो ज़मोरा - युवाओं के लिए एक आवाज़

पेड्रो ज़मोरा, जो एमटीवी रियलिटी शो "द रियल वर्ल्ड" में अपनी उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं, ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर एचआईवी के साथ अपनी लड़ाई पर खुलकर चर्चा की। उनकी कहानी ने युवाओं में एचआईवी के बारे में जागरूकता बढ़ाई और सुरक्षित यौन संबंध के महत्व पर जोर दिया।

6. डैनी पिंटौरो - एक बाल कलाकार का रहस्योद्घाटन

पूर्व बाल कलाकार डैनी पिंटौरो ने 2015 में अपनी एचआईवी स्थिति का खुलासा किया था। एचआईवी के साथ रहने के बारे में उनके खुलेपन ने जनता को वायरस के बारे में शिक्षित करने और इसके आसपास के कलंक से निपटने में मदद की है।

7. अमांडा ब्लेक - एक हॉलीवुड आइकन का संघर्ष

अमांडा ब्लेक, टीवी श्रृंखला "गनस्मोक" में मिस किटी की भूमिका के लिए प्रसिद्ध, 1989 में अपनी मृत्यु से पहले निजी तौर पर एचआईवी और एड्स से जूझ रही थीं। उनकी कहानी ने वायरस के साथ रहने वाले लोगों के प्रति अधिक समझ और करुणा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

8. नकोसी जॉनसन - एक वीर वकील

हालांकि पारंपरिक अर्थों में कोई सेलिब्रिटी नहीं, नकोसी जॉनसन एक दक्षिण अफ़्रीकी बच्चा था जो एचआईवी के साथ पैदा हुआ था और वायरस के साथ रहने वाले बच्चों के लिए एक वकील बन गया। उनकी बहादुरी और सक्रियता ने कई लोगों को प्रेरित किया।

9. रॉक हडसन - एक दुखद क्षति

1985 में, दुनिया ने प्रिय अभिनेता रॉक हडसन की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया, जिनकी एड्स संबंधी जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई। उनका निधन सार्वजनिक धारणा में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ और एचआईवी/एड्स के लिए अनुसंधान और वित्त पोषण में वृद्धि हुई।

10. एलिजाबेथ ग्लेसर - एक माँ का धर्मयुद्ध

एलिज़ाबेथ ग्लेसर, एक कार्यकर्ता और वकील, रक्त आधान के माध्यम से एचआईवी की चपेट में आ गईं और यह उनके बच्चों में फैल गई। बाल चिकित्सा एचआईवी संचरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रति उनके समर्पण के कारण एलिजाबेथ ग्लेसर बाल चिकित्सा एड्स फाउंडेशन का निर्माण हुआ।

इन मशहूर हस्तियों और अधिवक्ताओं ने एचआईवी के बारे में सार्वजनिक धारणा और समझ को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपनी कहानियाँ साझा करके, उन्होंने कलंक को कम करने में मदद की है और लोगों को परीक्षण करवाने, सुरक्षित यौन संबंध बनाने और वायरस से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया है। एचआईवी एक वैश्विक चुनौती है, लेकिन बढ़ती जागरूकता और निरंतर शोध के साथ, इस विनाशकारी बीमारी के खिलाफ लड़ाई में प्रगति हो रही है।

50 साल के जॉन अब्राहम ऐसे रखते है खुद को फिट, खुद बताई अपनी डाइट

अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

जोड़ों के दर्द से इस तरह आप भी पा सकते है राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -