इन तरीको से करे निकोटिन छोड़ना का प्रयास
इन तरीको से करे निकोटिन छोड़ना का प्रयास
Share:

विशेषज्ञों का मानना है कि निकोटिन में 70 फीसदी कैंसर पैदा करने वाले रसायन पाए जाते हैं. ये रसायन धूम्रपान से जुड़ी बीमारियां पैदा करते हैं मसलन लंग कैंसर, हृदय कैंसर, स्ट्रोक आदि. निकोटिन का त्याग करना न सिर्फ मुश्किल है बल्कि यह असंभव की तरह है. असल में जब कोई निकोटिन की लत का शिकार इसे त्यागना चाहता है तो शारीरिक उतार चढ़ाव के साथ साथ मानसिक कमजोरी का भी एहसास होने लगता है. यही कारण है कि निकोटिन को पूरी तरह त्यागना आसान नहीं होता.

निकोटिन त्यागने के शुरुआती दो दिनों में इसके लक्षण अपने तीव्र स्तर पर होते हैं. ये शुरुआती दो दिन निकोटिन छोड़ने की चाह रखने वाले लोगों के लिए बेहद कष्टकर होते हैं. ऐसा नहीं है कि महज दो दिनों बाद ही ये लक्षण समाप्त होने लगते हैं. ऐसा तकरीबन दो हफ्तों तक लगातार हो सकता है. यहां तक कि जो लोग निकोटिन की लत का भयानक तरीके से शिकार हैं, उनके साथ तो ऐसा कई महीनों तक हो सकता है.

यदि आप दृढ़ संकल्प कर लिया है. यदि आपके कई वायदे और कई कस्में पुख्ता रूप में खाएं हैं तो इसे अमलीजामा पहनाने के लिए डाक्टर से संपर्क करें. डाक्टर आपको आपकी जरूरत अनुसार सही दवा देंगे, साथ ही आपके खानपान और जीवनशैली में भी कुछ बदलाव की सलाह दे सकते हैं. निकोटिन से मुक्ति पाने के लिए इसके कई विकल्प मौजूद हैं. मसलन निकोटिन गम, नैजेल स्प्रे या इनहेलर आदि.

इसके अलावा जब शुरुआती स्तर पर निकोटिन छोड़ने की कोशिश की जाती है तो हो सकता कुछ त्वचा सम्बंधी समस्याएं देखने को मिलें. ऐसे में डाक्टर स्किन पैचेस की दवा दे सकता है निकोटिन रिप्लेसमेंट के लिए दवाएं भी लिख सकता है. यदि आप निकोटिन छोड़ने की भरसक कोशिश कर रहे हैं तो उनसे संपर्क करें जो आप जैसे हैं. ग्रुप में बड़े से बड़े काम भी आसानी से सुलझ जाते हैं.

 

जानिए कैसे बिना दवा के दर्द से छुटकारा पाया...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -