इन टॉप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखकर आप बन सकते हैं करोड़पति

कम समय में कुछ ऐसी भाषाओँ का अध्यन कर आप एक अच्छे पद को प्राप्त कर सकते हैं. आज के इस दौर में इन भाषाओँ की बड़ी ही उपयोगिता हैं और दिन प्रतिदिन इनकी मांग और इन के माध्यम से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा हैं.

आइये अब हम आपको इन भाषाओँ से अवगत कराते हैं . 
1. जावा (Java)
1991 में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के तौर पर जावा को बनाया गया था. ओरेकल (Oracle) कंपनी ने इस लैंग्वेज को स्मार्ट टीवी में इस्तेमाल के लिए डेवलप किया था. जावा आज दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.

2. जावास्क्रिप्ट (JavaScript)
जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल वेब एप बनाने में किया जाता है. इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि जावा और जावास्क्रिप्ट में एक जैसी लैंग्‍वेज नहीं हैं. दोनों ही लैंग्वेजेज एक दूसरे से बिलकुल अलग हैं. मॉडर्न वेब को बनाने में जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जाता है. जावास्क्रिप्ट के साथ HTML और CSS का कोर्स भी करना पड़ता है.

3. ऑब्जेक्टिव-C (Objective-C)
C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सक्सेस देखकर इसी से मिलते जुलते नाम वाले कई लैंग्वेजेज डेवलप की गई. Objective-C भी उन्हीं में से एक थी. इस लैंग्वेज का इस्तेमाल iPhone के एप बनाने में किया जाता है. हालांकि, एप्पल Objective-C के साथ ही कंपनी द्वारा बनाई गई लैंग्वेज का भी ऐप्स बनाने में इस्तेमाल करती है.

4. पर्ल (Perl)
इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 80 के दशक में NASA के एक इंजीनियर ने बनाया था. पर्ल का इस्तेमाल टेक्स्ट प्रोसेसिंग में किया जाता है.

5. सी (C)
C सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. आज भी IT कंपनियों में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है. C लैंग्वेज को 70 के दशक में डेवलप किया गया था.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -