इन तरीको से रखे अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को सामान्य
इन तरीको से रखे अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को सामान्य
Share:

हीमोग्लोबिन में एक आयरन युक्त प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर में  रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है और यह ऑक्सीजन को शरीर के सेल्स तक पहुंचाता है. कुछ लोगों में हीमोग्लोबिन का स्तर तब कम हो जाता है, जब उन्हें थकान, सांस, सिर दर्द, भूख, चक्कर आना और तेजी से दिल की धड़कन की तकलीफ आदि की समस्याएं होने लगती है.

आइए आपको बताते हैं कि किन प्राकृतिक चीजो का सेवन करके आप अपने हीमोग्लोबिन को सामान्य रख सकते है -

1-आयरन का सेवन कम करने से ही हमारे शरीर का हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, टोफू, बीटरूट, अंडे़, चिकन लीवर, सेब, अखरोट, अनार, कद्दू के बीज, तरबूज, किसमिस, बादाम और आंवला का सेवन करना चाहिए.

2-विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है, यह आयरन को अवशोषण करने में मदद करता है. इसलिए विटामिन सी का सेवन अधिक करना चाहिए. विटामिन सी के लिए आप नींबू, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबैरी, ब्रोकली, टमाटर, ग्रेपफ्रूट आदि का सेवन कर सकती हैं.

3-फोलिक एसिड एक बी कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जो कि रेड ब्लड सेल्स के लिए आवश्यक होता है. अगर आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है, तो ऐसे में आपके शरीर का हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है. फोलिक एसिड का स्तर बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों, मूंगफली, गेहूं के बीज, सूखी सेम, चिकन लिवर, ब्रोकोली, चुकंदर और केले का सेवन करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -