शिवलिंग पर भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए ये चीजें, जानिए इससे जुड़ी कथाएं
शिवलिंग पर भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए ये चीजें, जानिए इससे जुड़ी कथाएं
Share:

हिंदू धर्म में, भगवान शिव, जिन्हें महादेव के नाम से भी जाना जाता है, प्रमुख देवताओं में से एक प्रमुख स्थान रखते हैं। उन्हें बुराई के विनाशक और अनंत शक्ति और ज्ञान के अवतार के रूप में है। दुनिया भर में भक्त भक्ति के विभिन्न कृत्यों के माध्यम से महादेव के प्रति अपना प्यार और श्रद्धा व्यक्त करते हैं, जिसमें उनकी कृतज्ञता और भक्ति के प्रतीक के रूप में वस्तुओं की पेशकश भी शामिल है। हालाँकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जो महादेव को नहीं चढ़ाना चाहिए। आज आपको उन चीजों के बारें में जो चढ़ाने से महादेव नाराज होते है... 

महादेव को नहीं चढ़ाना चाहिए ये चीजें:-
शिवपुराण के पवित्र ग्रंथों में, भगवान शिव के भक्तों को अपने प्रिय देवता को कुछ वस्तुएं अर्पित न करने की सलाह दी गई है। इन प्रसादों में केतकी के फूल, तुलसी के पत्ते, नारियल पानी, हल्दी, शंख जल और सिन्दूर शामिल हैं। आइये बताते है इसके पीछे की कथाएं...

केतकी के फूल:
पौराणिक कथा के अनुसार, केतकी के फूल ने एक बार झूठ में ब्रह्मा का समर्थन किया था, जिससे भगवान शिव क्रोधित हो गए थे। इसके जवाब में शिव ने केतकी के फूल को श्राप देते हुए कहा कि इसे कभी भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाया जाएगा। फलस्वरूप शिव जी को केतकी का फूल चढ़ाना अशुभ माना जाता है।

तुलसी के पत्ते:
हालाँकि पूजा में तुलसी के पत्तों का बहुत महत्व है, लेकिन इन्हें भगवान शिव की पूजा में इस्तेमाल करने से हतोत्साहित किया जाता है। इसका कारण राक्षस असुर जलंधर, जो तुलसी का पति था, के साथ भगवान शिव के युद्ध की कहानी से उपजा है। तुलसी की भक्ति का सम्मान करते हुए, भगवान शिव ने स्वयं को तुलसी के दिव्य गुणों वाले पत्तों से वंचित कर दिया।

नारियल पानी:
वैसे तो आमतौर पर शिवलिंग पर नारियल चढ़ाया जाता है लेकिन इसके जल का उपयोग अभिषेक के लिए नहीं करना चाहिए। देवी-देवताओं को चढ़ाया गया प्रसाद तो ग्रहण करना होता है, लेकिन शिवलिंग का अभिषेक करने वाले पदार्थ नहीं लिये जाते। परिणामस्वरूप, भगवान शिव को नारियल का पानी नहीं चढ़ाया जाता है।

हल्दी:
अपनी खुशबू और औषधीय गुणों के लिए मशहूर हल्दी का उपयोग भगवान शिव को छोड़कर विभिन्न देवताओं की पूजा में किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतीक है, जबकि हल्दी स्त्रीत्व से जुड़ी है। इसी विरोधाभास के कारण शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ाई जाती।

शंख जल:
राक्षस शंखचूड़ ने एक बार देवताओं को परेशान कर दिया था, जिसके कारण भगवान शिव ने उसे अपने त्रिशूल से मार डाला था। शंखचूड़ की राख से शंख की उत्पत्ति हुई। चूंकि भगवान शिव ने ही शंखचूड़ का वध किया था, इसलिए उन्हें कभी भी शंख से जल नहीं चढ़ाया जाता।

सिन्दूर (कुमकुम):
सिन्दूर को शादीशुदा महिलाओं की खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। महिलाएं अपने पति के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए आशीर्वाद के रूप में अपने माथे पर सिन्दूर लगाती हैं और इसे देवताओं को अर्पित करती हैं। हालाँकि, चूँकि भगवान शिव संहारक हैं इसलिए उन्हें सिन्दूर चढ़ाना अशुभ माना जाता है।

भगवान शिव, महादेव की भक्ति, लाखों हिंदुओं के लिए एक गहरी व्यक्तिगत और आध्यात्मिक यात्रा है। हालाँकि प्रसाद इस भक्ति का एक अभिन्न अंग है, लेकिन उनके महत्व के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। कुछ प्रसादों से परहेज करना डर के बारे में नहीं है, बल्कि भगवान शिव की दिव्य प्रकृति को समझने और उसका सम्मान करने के बारे में है। 

कब है हरियाली तीज? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

कौन थे 'हुसैनी ब्राह्मण' और उन्होंने क्यों किया था इमाम हुसैन का समर्थन ?

रवि प्रदोष व्रत पर इस आरती से संपन्न करें पूजा, महादेव होंगे प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -