Share:
आँखों की रोशनी कम करती है ये चीजें
आँखों की रोशनी कम करती है ये चीजें

आज के समय में हमारी जीवनशैली बहुत अलग हो गई है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। हमारी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में हमें कई ऐसी चीजें मिलती हैं जो हमारी आँखों को नुकसान पहुंचाती हैं। आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आपकी आँखों को कमजोर करती हैं और इन चीजों से कैसे बचा जा सकता है।

कौन सी चीजें हैं जो आँखों को कमजोर करती हैं?

सीगरेट:-
अनेक शोधों ने बताया है कि सीगरेट पीने से आँखों को नुकसान पहुंचता है। इसमें मौजूद निकोटीन के कारण छाये वाली आँखों के नसों के रक्तसंचार में देरी होती है जिससे उनका काम अच्छे से नहीं होता है। साथ ही सीगरेट की धुएं में मौजूद जहरीले धुएं आपकी आँखों को नुकसान पहुंचाते हैं।

लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल फोन का उपयोग करना
दिन भर में लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल फोन का उपयोग करना आपकी आंखों को कमजोर कर सकता है। इससे आपकी आंखों को अत्यधिक तनाव होता है जो अंततः आपकी आंखों की रौशनी को बहुत कम कर सकता है। इसलिए, अधिक समय तक कंप्यूटर और मोबाइल फोन का उपयोग न करें। यदि आप ऐसा करने के बिना नहीं रह सकते हैं, तो अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें और नियमित अंतरालों में आंखों को आराम दें।

धूप से बचें:-
धूप आपके लिए बहुत नुकसानदायक होती है। बारिश के दिन भी सुनहरी रोशनी के कारण आप धूप में जा सकते हैं। इसलिए धूप में बहुत देर तक न रहें और सभी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें जैसे टोपी, चश्मे आदि।

गर्मी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ध्यान

चेहरे की रंगत लौटाएगा रात का बचा हुआ चावल, जानिए कैसे?

क्या पसीने की बदबू से हो गए हैं परेशान तो अपना लें ये उपाय, तुरंत मिलेगा निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -