इन बातों को ध्यान में रख कर आप भी बन सकते है कुशल मोटरसाइकिल चालक
इन बातों को ध्यान में रख कर आप भी बन सकते है कुशल मोटरसाइकिल चालक
Share:

भारतीय सडको पर फोर व्हीलर वाहनों से ज्यादा संख्या में टू व्हीलर वहां मौजूद है. ऐसे में इनसे होने वाले हादसो की संख्या में ज्यादा रहती है. आज हम आपको कुशलता से सड़क पर बाइक चलने के कुछ तरीके बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप सड़क पर कुशलता से अपने टू व्हीलर वाहनों की सवारी कर सकते है. 

ओनर्स मैनुअल पढ़ें:

मोटरसाइकिल के बारे में जानना बहुत आवश्यक है. ओनर्स मैनुअल से आपको मोटरसाइकिल से संबंधित सभी जानकारियाँ जैसे स्विचेस, कंट्रोल्स, गियर शिफ्ट पैटर्न, उपयोग में आने वाले तेल की श्रेणी तथा सर्विस और मेंटनेंस का अंतराल आदि के बारे पता चलता है. इसे पढ़ें.

शहर या ट्रैफिक में चलाना:

जब ट्रैफिक के नियमों के साथ गाड़ी चलाने की बात आती है तो मोटरसाइकिल परिवहन का सबसे तीव्र साधन माना जाता है. अपनी आँखें और कान खुले रखें. मोटरसाइकिल को लोअर गियर में रखें और गति भी धीमी रखें. लेन में बाईं ओर चलें ताकि तेज़ गति वाले वाहन दाहिनी ओर से आगे निकल सकें. लेन बदलते समय या मुड़ते समय अन्य वाहनों को संकेत दें तथा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि ट्रैफिक हो या न हो गति न बढायें.

हाइवे पर चलाना:

ट्रैफिक की तुलना में हाइवे पर मोटरसाइकल चलाना अधिक आसान होता है क्योंकि शहरों की तुलना में हाइवे की सड़कें चौड़ी होती हैं. परंतु यह अधिक खतरनाक होता है क्योंकि ट्रैफिक की गति बहुत अधिक होती है.जितना संभव हो सावधान रहें तथा पीछे से आने वाले वाहनों को देखने के लिए मिरर्स को अच्छे से फोकस करें. बड़े वाहनों को चुनौती न दें तथा उन्हें जाने के लिए रास्ता दें. गति नियंत्रण में रखें तथा बहुत सावधान रहें.

मोड़ पर चलाना:

मोड़ पर गाड़ी चलाना भी एक कला है. किसी नौसिखिये के लिए यह सबसे बुरा स्थान हो सकता है. मोड़ पर मोटरसाइकिल चलाना सरल है, मोड़ आने पर गति धीमी करें, गाड़ी को लोअर गियर पर डालें, तथा जितना संभव हो मोड़ पर सावधान रहें. अब ब्रेक छोड़ें तथा धीरे धीरे एक्सिलरेटर बढ़ाएं. इसके लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है परन्तु यह बहुत अच्छा होता है. अभ्यास करने से कुशलता मिलती है.

खराब सड़कें या कंकड़:

भारत में खराब सड़कें या कंकड़ रास्ते में आने वाली बहुत आम बाधाएं हैं. मोटरसाइकिल को धीमा करें, गाड़ी को लोअर गियर पर डालें, तथा इसे धीमें से संभालें. गति को संभालें तथा शार्प टर्न न लें, इससे आप गिर सकते हैं. धैर्य रखें, सावधान रहें और किसी भी चीज़ के कारण अपना ध्यान न भटकने दें

विश्वसनीय मैकेनिक:

मोटरसाइकिल की सर्विसिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसके लिए टैक्नीशियन की आवश्यकता होती है. तो अच्छा होगा कि ऐसा कोई मैकेनिक ढूंढें जिसके बारे में आपके परिवार या मित्र जानते हों या स्वयं ढूंढें. कई नाम हो सकते हैं, अत: उस क्षेत्र के लोगों से सर्विस सेंटर या टैक्नीशियन के बारे में जानकारी लें. यदि उसके बारे में अच्छी प्रतिक्रिया (समीक्षा) मिलती है तो आगे बढ़ें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -