ये चीजें डैमेज करती हैं किडनी, आज ही छोड़े खाना
ये चीजें डैमेज करती हैं किडनी, आज ही छोड़े खाना
Share:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के अन्य अंगों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। हृदय, लीवर और फेफड़ों की तरह किडनी का भी स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। गुर्दे शरीर में फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करते हैं। वे रक्त को फ़िल्टर करते हैं और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में सहायता करते हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन बहुत जरूरी है। अपने दैनिक आहार में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप किडनी से संबंधित बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आपको खाने से बचना चाहिए:

केले - केले में पोटैशियम अधिक लेकिन सोडियम कम होता है। हालाँकि, किडनी की समस्याओं से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में केले को शामिल करने से बचना ही बेहतर है।

तले हुए आलू - यदि आप चिप्स जैसे पैकेज्ड खाद्य पदार्थ खाते हैं या फ्रेंच फ्राइज़ खाने का आनंद लेते हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है कि ये आपकी किडनी के लिए अच्छे नहीं हैं। किडनी से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचें। इसके अलावा, अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है, तो आलू का सेवन करने से बचें क्योंकि इनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी के लिए उपयुक्त नहीं है।

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ - कॉफी, चाय, सोडा और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थ आपकी किडनी पर दबाव डाल सकते हैं। कैफीन रक्त प्रवाह, रक्तचाप और किडनी पर तनाव बढ़ा सकता है। अत्यधिक कैफीन का सेवन करने से किडनी में पथरी हो सकती है।

नमक - सोडियम के अत्यधिक सेवन से रक्तचाप बढ़ता है, जिससे आपकी किडनी पर दबाव पड़ता है। पैकेज्ड सूप, प्रोसेस्ड मीट, सॉसेज, फ्रोजन पिज्जा, केचप, बारबेक्यू सॉस, सोया सॉस, अचार और इसी तरह की वस्तुओं में उच्च मात्रा में नमक होता है।

सोडा - सोडा में अधिक मात्रा में चीनी होती है और इसका पोषण मूल्य न्यूनतम होता है। प्रतिदिन दो या अधिक कार्बोनेटेड सोडा पीने से किडनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। कार्बोनेटेड और एनर्जी ड्रिंक दोनों ही गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अपनी किडनी की देखभाल करना आवश्यक है। इन खाद्य पदार्थों से परहेज करके और संतुलित आहार बनाए रखकर, आप अपनी किडनी के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और किडनी से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद

ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

रोजाना खाली पेट खाएं ये 5 सुपरफूड, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -